जनरल बिपिन रावत के बाद कौन होगा देश का अगला CDS, ये दो नाम है सबसे आगे

0
5529

जनरल बिपिन रावत के साथ में हाल ही में जो कुछ भी हुआ है वो सारे देश ने देखा है और ये अपने आप में काफी अधिक बुरा भी हुआ है. देश के सबसे पहले और बड़े सैन्य अधिकारी चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया है और ये अपने आप में बहुत ही अधिक दुःख की बात है. लोग उनको भुला नही पा रहे है और हमने देखा है देश भर में कई लोगो की तो आँखे तक नम हो गयी है क्योंकि लोग उनसे एक जुड़ाव महसूस करते थे.

आर्मी चीफ का नरवने का नाम सबसे आगे, एयर चीफ मार्शल भी रेस में
अभी के लिए बात करे तो सीडीएस का पद अधिक लम्बे समय तक खाली नही रह सकता है और इसी कारण से इसे भरने के लिए आगे की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो सकती है. सीडीएस एक ऐसा पद होता है जो तीनो सेनाओं के बीच में तालमेल बिठाने वाला सबसे उंचा पद होता है और ये एक फोर स्टार जनरल होता है जिसकी अहमियत देश में सबसे अधिक अहम होती है.

अभी के लिए बात करे तो फ़िलहाल देश में दो सबसे अधिक सीनियर सैन्य अधिकारी थल सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवने और एयर चीफ मार्शल विकास राम चौधरी है. इनके नाम सबसे आगे रखे जा रहे है क्योंकि इनको सर्वोच्च कमांड का काफी अधिक अनुभव है और आगे चलकर के इनका काम काफी अधिक महत्त्वपूर्ण भी रहता है. एक तरह से ये रक्षा मंत्री और प्रधानमंत्री के सैन्य सलाहकार की तरह भी काम करते है जो काफी अहम जिम्मेदारी होती है.

थल सेना प्रमुख रेस में सबसे आगे
अभी के लिए मनोज मुकुंद नरवने का नाम कई कारणों के चलते हुए सबसे आगे चल हर है और इसके पीछे कई कारण है. सबसे पहला तो यही है कि वो आज की डेट में सबसे अधिक सीनियर सेना प्रमुख है, उनको चीन के खिलाफ नीति में काफी पारंगत माना गया है. कश्मीर में कई ऑपरेशन में वो प्रमुख भूमिका निभा चुके है.

इंटरनेशनल मामलो में देखे तो वो श्रीलंका में पीस कीपिंग मिशन में भी हिस्सा रहे है तो फिर उनका नाम इस कारण से सबसे ज्यादा लिया जा रहा है और ये काफी अधिक उनको ख़ास बना भी देता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here