जनरल बिपिन रावत केस में बिन बुलाये कूदा चीन, इस देश को ठहरा रहा घटना का जिम्मेदार

0
12897

अभी हाल ही में देश ने अपने सबसे सीनियर और दिग्गज सेना अधिकारी को खो दिया है. हम बात कर रहे है चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ बिपिन रावत जी की, जिनकी अभी हाल ही में हेलीकॉप्टर गिरने के कारण से कुन्नूर क्षेत्र में निधन हो गया था. उनके जाने के बाद में कही न कही लोग अपनी अपनी तरफ से अंदाजे लगा रहे है कि ये हुआ होगा वो हुआ होगा. इसी बीच चीन ने भी मामले पर अपनी तरफ से प्रतिक्रिया दी है और ये इसमें भी अपना हित साधने में लगा हुआ है.

चीन के सरकारी मुखपत्र ने बिपिन रावत केस में अमेरिका को जिम्मेदार ठहराने की कोशिश की
अभी हाल ही में चायना के सरकारी अखबार जिसे एक तरह से वहां की सरकार ही निकालती है उसने बड़े बड़े अक्षरों में जनरल बिपिन रावत के देहांत की घटना को कवर किया और इसमें भारत के ही एक विदेश नीति के एनालिस्ट की बातो को अपने शब्दों में ढालकर के कहा कि जनरल रावत के साथ में जो कुछ भी हुआ है उसमे कही न कही अमेरिका एक कारण नजर आ रहा है. रूस के बने हुए हेलीकॉप्टर में वो सफ़र कर रहे थे हो सकता है अमेरिका ने रूस की साख खराब करने के लिए ऐसा करवाया हो.

भारत और रूस के बीच में कई डिफेन्स डील हुई है और डिफेन्स पार्टनरशिप हुई है. अभी हाल ही में भारत ने अमेरिका की नाराजगी के बाद भी रूस से एस 400 सिस्टम खरीदा था. ये कारण हो सकते है जिसके कारण से बिपिन रावत के साथ में ऐसा करवाया गया हो, ऐसा चीन की तरफ से कहा गया है.

भारत के एनालिस्ट्स चीन के दावो को नकार रहे
जिस स्ट्रेटजिक एनालिस्ट की बातो को कोट करते हुए चीन के सरकारी अखबार ने इतना कुछ कहा उन्होंने खुद ही ये कह दिया कि ये सिर्फ और सिर्फ अपने हित को साधने की कोशिश कर रहे है और मेरी बातो को तोड़ मरोड़कर के पेश किया जा  रहा है इसलिए इस पर गौर न किया जाए.

खैर होने को तो कुछ भी हो सकता है और किसी भी संभावना से इनकार नही किया जा सकता है. मगर फिर भी अभी के लिए भारत के नागरिको को सेना की सम्मिलित जांच के परिणाम आने का इन्तजार करने की जरूरत है और कही न कही वक्त की मांग भी यही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here