जनरल विपिन रावत केस में हाथ लग चुका है अहम सुराग, मिलेंगे सारे अनसुलझे सवालों के जवाब

1
15098

अभी हाल ही में देश के सामने दिल को हिला देने वाली घटना सामने आयी है जो अपने आप में काफी अधिक तकलीफ देने वाली भी है क्योंकि जब हम लोग बात करते है जनरल साहब के केस की तो हाल ही में उनका हेलीकॉप्टर जिसमे वो अपनी पत्नी के साथ में सफ़र कर रहे थे वो गिर गया था और इलाज से पहले ही उनकी जान चली गयी. अचानक  से देश के इतने बड़े सैन्य अधिकारी का वीरगति को प्राप्त होना किसी को भी हजम नही हो रहा है इस कारण से सुराग तलाशे जा रहे है.

सुरक्षा बलों के हाथ लगा ब्लैक बॉक्स, अन्दर से मिल सकती है घटना से पूर्व की जानकारी
अभी कुछ घंटो पहले की बात है जब जनरल विपिन रावत जिस हेलीकॉप्टर में सवार थे उसके ब्लैक बॉक्स को बरामद किया गया है. इसे सुरक्षित रूप से प्राप्त किया गया है और अभी के लिए जांच और इसकी जानकारी को बाहर निकालने के लिए भेज दिया गया है जिसके बाद में आगे की प्रक्रिया हासिल की जायेगी.

क्या होता है ब्लैक बॉक्स, जिससे जगी है उम्मीद
जब हम लोग बात करते है इस बॉक्स की तो ये विशेष प्रकार का सुरक्षित उपकरण होता है. इसमें हेलीकाप्टर की या फिर विमान की घटना से पहले की सारी जानकारी और डाटा एकत्रित हो जाता है, यहाँ तक कि उसके अन्दर क्या कुछ बात हुई या फिर मौजूद सवारियों ने कुछ रिकॉर्ड करने की कोशिश की है वो सब कुछ भी उसके अन्दर सुरक्षित हो जाता है और इससे घटना की तह तक पहुंचा जा सकता है.

इस कारण से लोगो को अभी उम्मीद है कि जल्द ही कुछ न कुछ सामने आ सकता है और ये अपने आप में काफी अधिक अजीब भी समझ सकते है क्योंकि ऐसा होना संभव ही नही था कि देश के इतने बड़े वीवीआईपी के विमान की या हेलीकॉप्टर की उड़ान से पहले ठीक तरीके से जांच नही की गयी हो.

अभी के लिए हम लोग इस पर काफी कुछ अपडेट्स की उम्मीद कर रहे है. जल्द ही सेना व सुरक्षा एजेंसियां अपने आधिकारिक बयान जारी कर सकती है कि ब्लैक बॉक्स में से क्या कुछ जानकारी प्राप्त हुई है.

1 COMMENT

  1. आज तक जितने भी हवाई हादसे हुवे है ऊनमेसे १ % हादसोंका विश्लेषण नही हुवा है ! इस बार तो पक्का होना चाहिये ! पिछले साल दुबई से आया हुवा मंगलोर पहुंचा हुवा हवाई जहाज एयरपोर्ट पर क्षतिग्रस्त हुवा ठा ! शायद २७ पॅसेंजर की मौत हुवी थी ! श्री. साठे उसके कप्तान थे ! उस वक्त भी पता नही चला के वो हादसा कैसे हुवा ? उसका भी FDR मिला था ! अंदाजन ३० – ३५ साल पहेले सम्राट अशोक हवाई जहाज समुंदर मे मुंबई के पास क्षती ग्रस्त हुवा था ! कुछ भी पता नही चला ! FDR से डाटा निकालने की काबिलियात है या नही यह सवाल आता है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here