इजरायल ने लिया बड़ा फैसला, भारत को मिलेगा फायदा और चीन हो गया है परेशान

0
3726

इजरायल आज के समय में चाहे एक छोटा सा देश है लेकिन जब बात आती हिया टेक्नोलॉजी की तो ये विश्व की सबसे अग्रणी  पंक्ति में खुदको स्थापित कर देता है क्योंकि इस देश में जिस  स्तर पर जाकर के इनोवेशन होते है वो शायद ही कही और होते होंगे. अब ऐसे में कही न कही एक बात तो हमें साफ़ तौर पर नजर आती ही है और वो ये कि भारत की इजरायल से दोस्ती आगे चलकर के काफी अधिक फायदे वाली ही रहने वाली है और हाल ही का उसका फैसला इस बात की पुष्टि भी करता है.

सिर्फ 37 देशो को अपनी टेक्नोलॉजी बेचेगा इजरायल, भारत अन्दर चीन बाहर
अभी हाल ही में इजरायल की तरफ से एक बड़ा फैसला निकलकर के आ रहा है जिसके अनुसार आगे चलकर के इजरायल सिर्फ अपने भरोसेमंद और मित्र देशो को ख़ास तौर पर डिफेन्स की टेक्नोलॉजी सेल करेगा. इस लिस्ट में भारत को काफी ऊँची जगह मिली है और भारत इजरायल का अच्छा ख़ासा डिफेन्स पार्टनर भी बनेगा जबकि चीन को इस लिस्ट से बहार कर दिया गया है.

कई अहम बदलावों से दूर रह जाएगा चीन
पिछले कुछ वक्त से जिस तरह की दूरियां चीन और इजरायल के बीच में बनी है और इंटरनेशनल फोरम में लगातार चीन ने इजरायल की आलोचना भी की है उसी के कारण से इजरायल ने चीन को अपनी मित्र देशो की लिस्ट से बाहर ही कर दिया है जो अपने आप में एक अच्छी बात है और एक अच्छी खबर भी है.

वही भारत की बात करे तो भारत के साथ में आज की डेट में इजरायल कई महत्त्वपूर्ण डिफेन्स अग्रेमेंट, सेल, परचेज और को ऑपरेशन बढाने की बाते कर रहा है जो दोनों ही देशो को आगे और अधिक मजबूत करने का कार्य करेगा और इस बात में कोई भी संशय नही है.

खैर अब आगे चलकर के इसके दूरगामी परिणाम क्या कुछ होते है और किस हद तक भारत के लिए पक्ष में आते है ये तो आने वाला वक्त ही बता सकेगा, मगर अभी के लिए जो भी हुआ है वो हम लोग अच्छे से देख व समझ पा रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here