100 वर्षो बाद भारत का सम्मान मोदी वापिस लेकर आये, जो कोई न कर सका वो अब हुआ

0
1816

आपको पता ही होगा कि मोदी सरकार काफी अधिक तीव्रता के साथ में अपनी डिप्लोमेसी के ऊपर काम कर रही है और इस वजह से उनकी विश्व में प्रशंसा भी खूब की जाती है. इससे कही न कही भारत के पूरे देश को फायदा होता है और अभी हाल ही में इसका एक ऐसा नमूना देखने में आया है जिससे भारत की आर्ट एंड कल्चर की इज्जत पूरे दुनिया में की गयी और वेस्ट के देशो ने भी इसे सराहने का कार्य किया. अभी हाल ही में भारत का सम्मान जो लौटकर आया है.

100 वर्षो पहले भारत से चोरी हुई थी अन्नपूर्णा माँ की अनमोल मूर्ति, मोदी सरकार के प्रयासों से वापिस लाई गयी
अभी हाल ही में मोदी सरकार के अथक प्रयासों और कनाडा की ही एक भारतीय मूल की आर्टिस्ट की कोशिशो के बाद में वहां पर के म्यूजियम में रखी माँ अन्नपूर्णा माँ की मूर्ति की पहचान की गयी. ऐसा करने के बाद में उसे वापिस से कनाडा की सरकार से बात करके और कूटनीतिक प्रयासों से ये वहां से सम्मान के साथ में वापिस लाई गयी है और वापिस अब इसे मंदिर में स्थापित किया जाएगा.

मेकेंजी भारत से छुपाकर ले गया था
इस मूर्ति की आभा अपने आप में अनोखी थी और इसे देखकर के मेकेंजी नाम के एक विदेशी आदमी ने इसे चुराने के लिए एक भारतीय को पैसे दिए और उससे ये मूर्ति  हासिल कर ली और इसे लेकर के विदेश चला गया. तब से मंदिर के लोग और माँ अन्नपूर्णा में विशवास रखने वाले लोग इसे खोजते रहे लेकिन ये मिली नही.

आखिरकार ये मिली और अब इसे बड़ी ही मुश्किल के बाद में भारत सरकार ने निजी रूप से इस कार्य में इन्वोल्व होकर के इसे न सिर्फ हासिल किया बल्कि पूर्ण पूजा पाठ के साथ में माँ का भारत की पावन धरती के ऊपर स्वागत भी किया गया जो अपने आप में काफी सुन्दर बात है.

अभी भारत सरकार ने दर्जनों ऐसी ही भारतीय कलाकृतियों की पहचान की है जो हिन्दू धर्म और भारतीय संस्कृति से सम्बंधित है और चोरी हो चुकी है. इनको वापिस इनके स्थान पर लाकर के इतिहास को संजोये रखने के प्रयास किये जा रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here