इटली में पीएम मोदी से पूछा ‘केम छो?’, तो मिला ऐसा जवाब

0
2262

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों में अपने विदेश दौरे पर है और ये समय बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण भी है क्योंकि इन दिनों में ही तो देश का  राष्ट्र अध्यक्ष हमारे लिए काफी कुछ विदेशो से फायदे जुटाकर के लाता है. ऐसे में कही न कही दिप्लोमेसी बहुत ही अधिक मायने रखती है और इस बात में कोई भी संशय नही है. कही न कही ये बात तो हम लोग भी बखूबी जानते है और अगर अभी की बात करे तो इन दिनों में वो ब्रिटेन और इटली के दौरे पर है जहाँ पर कई ऐसी चीजे नजर आती है जहाँ उनका निजी टच दिखता है.

इटली में बोले लोग केम छो, मोदी बोले मजा मा
अभी हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जैसे ही इटली पहुंचे तो वहां पर रहने वाले कई स्थानीय नागरिक और भारतवंशी व एनआरआई लोग भी पहुँच गये और उन्होंने जमकर के उनका स्वागत किया. एक तरह से वो पीएम मोदी को घेरकर के ही खड़े हो गये और उनसे बातचीत करते हुए नजर आये. कई मन्त्र उच्चारण आदि भी हुए और इस दौरान एक महिला ने पीएम मोदी से गुजराती में एक महिला ने पूछ लिया गुजराती में कम छो?

इस पर एक बार के लिए पीएम विदेश की धरती पर गुजराती सुनकर के एक बार के लिए मुस्कुरा दिये और जवाब देतेह हुए बोले ‘मजा मा मजा मा, तमे केम मजा मा छो’ सबसे ख़ास बात ये थी कि पीएम ने तुरंत अपनी भाषा हिंदी और अंग्रेजी से स्विच करते हुए गुजराती में बोलना शुरू कर दिया और ये काफी अधिक महत्त्वपूर्ण भी होता है. आखिर अपनी देशी भाषा तो फिर कही भी जाओ अपनी ही लगती है.

बहुत ही अहम है इस बार का दौरा
अभी का जो दौरा है वो बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण है क्योंकि इसमें भारत ब्रिटेन और इटली जैसे काफी संपन्न देशो के साथ में कई  सारे ट्रेड सम्बंधित बाते होने है जी 20 के शिखर सम्मलेन को लेकर के भी जो कुछ भी घटनाक्रम देखने में आये है वो काफी अधिक महत्त्वपूर्ण है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी जी की बात अगर हम लोग करे तो वो पॉप फ्रांसिस से भी मुलाक़ात करेंगे और वहां पर भी उनकी बाते और डिप्लोमेसी काफी अहम होने वाली है. हालांकि वहां की चर्चा के राज अभी तक खोले नही गये है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here