जापान ने भारत को बुरा फंसा दिया, अब रूस के साथ खड़ा हो सकता है संकट

0
2485

भारत के आज के समय में बहुत ही अधिक अच्छे खासे रिश्ते दुनिया भर के देशो के साथ में बने हुए है और हमेशा से हमारा मकसद यही रहता है कि जब तक कोई भी देश हमारे निजी मामलो में हस्तक्षेप नही करता है तब तक उससे अच्छे से बनाकर के रखो. मगर विश्व की राजनीति ऐसी चीज है कि यहाँ पर कई सारी चीजे खुद से ही हो जाती है और उसके चक्कर में हम लोग अपने आप से ही लपेटे में भी आ जाते है ये बात तो आप भी मानते होंगे. अभी हाल ही में ऐसा हुआ भी है.

जापान को रूस और चीन मिलकर डरा रहे, तो जापान ने मांगी साथी देशो की मदद
भारत पर भी दबाव अभी फ़िलहाल के लिए दरअसल एक बड़ी घटना घटित हुई है जिसमे जापान के ऊपर चीन ने दबाव बनाना शुरू कर दिया है. जापान के एक बीच के आयलैंड के बीच से ये लोग रूस की नेवी के साथ मिलकर के जापान का मजाक बना रहे है और उसे अन्दर की तरफ धकेलने की कोशिश भी कर रहे है जिससे जापान परेशान हो गया है.

ऐसे में जापान ने अपने साथी देशो जिनमे क्वाड के देश यानी भारत भी शामिल है उनसे आग्रह किया है अब हम लोगो को भी अपने साथी देशो के साथ में मिलकर के इन लोगो का मुंहतोड़ जवाब देना होगा. ऐसे में जापान प्लान कर रहा है कि जब मालाबार नेवल अभ्यास होगा तो वो हम लोग रूस की सीमा के नजदीक करेंगे और इससे उसे करारा जवाब देंगे, लेकिन भारत के रूस के साथ अच्छे सम्बन्ध है ऐसे में भारत क्या करे?

भारत आज के समय में रूस को नाराज नही कर सकता
आज के वक्त में भारत जापान का सपोर्ट करने के लिए किसी भी कीमत पर रूस को नाराज नही कर सकता है क्योंकि रूस के ऊपर आज भी भारत की बड़ी सैन्य निर्भरता है. चाहे डिफेन्स टेक्नोलॉजी हो या फिर एयरक्राफ्ट हो भारत के पास में अधिकतर रूस से आये हुए है या फिर रूसी टेक्नोलॉजी से बने हुए है.

ऐसे में भारत के लिए जापान और रूस दोनों में से किसी को भी चुनना काफी अधिक कठिन हो जाता है और अगर भारत यहाँ पर पीछे हटते है तो भविष्य में भारत को क्वाड के एक मजबूत सदस्य के रूप में देखा नही जाएगा जो भी एक बड़ी समस्या है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here