चीन बॉर्डर से आ रही है बड़ी खबर, भारत सरकार और इंडियन आर्मी अलर्ट

1
5964

भारत अपने आप में वैसे तो काफी अधिक तेजी से प्रगति कर रहा है और आगे भी बढ़ रहा है लेकिन इन सबके बीच में कुछ एक देश है जो भारत की इस तरक्की से खुश नही है और कही न कही जब भी भारत आगे बढ़ने को होता है तो हमारा ध्यान बॉर्डर की तरफ करने की कोशिश करते है. अभी हाल ही में चीन की लेटेस्ट डिप्लॉयमेंट तो हमें इसी बारे में बताने का कार्य करती है. अभी चीन भारत के ऊपर एडवांटेज हासिल करने की कोशिश कर रहा है.

चीन ने लद्दाख बॉर्डर के नजदीक डिप्लॉय की भारी आर्टिलरी, कहा भारत से हमारी दूरी की क्षमता दुगुनी
अभी हाल ही में चीन ने दावा किया है कि हमने लद्दाख के उस पार ऊँचे पर्वतीय क्षेत्रो के ऊपर अपने नयी डेवेलोप किये हुए आर्टिलरी को तैनात कर दिए है जिसमे राकेट लांचर भी शामिल है. इनकी दूरी की क्षमता ये लोग लगभग 72 किलोमीटर के करीब बता रहे है. इसके जरिये ये लोग कह रहे है कि इससे भारत के कई सारे बेस इनकी जद में आ गये है.

वही बात करे भारत की तो भारत के पास में आज की डेट में तीन तरह की विशाल आर्टिलरी मौजूद है जिनकी क्षमता 50 किलोमीटर तक अधिकतम है. ऐसे में जब चीन डिप्लॉयमेंट कर रहा है तो फिर भारतीय सेना ने भी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश के बॉर्डर में भी डिप्लॉयमेंट तेज कर दी है ताकि चीन को एक इंच भी आगे बढ़ने का मौक़ा न मिले.

चीन के दावे में कितना दम
अभी के लिए चीन ने दावा किया है कि हमने नयी आर्टिलरी तैनात कर दी है जिससे हमें भारत पर एडवांटेज मिल गया है ये काफी हद तक कोरी कल्पना जैसा दिखता है क्योंकि जब एक युद्ध की बात आती है तो फिर बात सिर्फ आर्टिलरी गन्स तक सीमित नही रह जाती इसमें बाकी के कई अस्त्र शामिल हो जाते है और उसकी जद में तो भारत के लिए पूरा चीन आ जाता है.

हालांकि भारत फिर भी काफी अधिक तीव्रता के साथ में चीन को इस मामले में काउंटर कर रहा है, अभी कुछ डेढ़ महीने का वक्त और है जिसमे ये सब चल रहा है उसके बाद में दोनों देशो के बीच में मोटी बर्फ जम जायेगी और चीन को ऐसे मौसम में मजबूरी में पीछे भागना पड़ता है क्योंकि उनके सैनिक वहाँ पर टिक नही पाते है.

1 COMMENT

  1. चीन को पता है कांग्रेसी नहीं है मोदी सरकार लेकिन चीन की गीदड़ भभकी देने की आदत वही पुरानी है मैं 139 करोड़ देशवासियों को कहना चाहूंगा यह नया भारत है और मोदी के रहते आप पर आंख उठाने वाले की आंखें ही नहीं कफ़न भी नसीब नहीं होगा जय हिंद जय श्री राम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here