कश्मीर से मोदी सरकार के लिए बहुत बुरी खबर आ रही है

0
6551

कश्मीर में हर समय कुछ न कुछ होता ही रहता है और ज्यादातर चीजे होती है वो कभी भी सकारात्मक होती नही है और ये अपने आप में काफी अधिक टेंशन सरकार और सेना को ही देती है. अगर हम लोग अभी की बात करे तो इतना कुछ करने के बाद में भी कश्मीर में चीजे सुधरने का नाम नही ले रही है और जाहिर तौर पर इसके पीछे वहां पर मौजूद कई लोगो की मानसिकता ही काम कर रही है. इसे ठीक किये बिना चीजे बेहतर हो भी तो नही पाती है.

कश्मीर से हजारो की संख्या में लोगो का पलायन, लोगो को पुराना दौर याद आ रहा
अभी के लिए बुरी खबर ये है कि कश्मीर और घाटी जहाँ पर सरकार के कई सुरक्षा के वादे किये गये वहां से कई पंडितो ने, बाहर के राज्य के लोगो ने और जो लोग वहां पर व्यापार करने वाले हिन्दू धर्म के लोग थे उन्होंने वहाँ से पलायन करना शुरू कर दिया है. ये पलायन कोई छोटी संख्या में नही बल्कि बहुत ही बड़ी संख्या में यानी हजारो में हुआ है और ये चीज सरकार को टेंशन में डाल रही है.

सुरक्षा देने में नाकाम हो रही सरकार, लोग जान बचाने के मकसद से भाग रहे
अभी के लिए समस्या की बात ये है कि सरकार कश्मीर में रहने वाले हर आदमी को तो सुरक्षा दे नही सकती क्योंकि किस गली और किस घर में घुसकर कौन किसके साथ क्या कर दे इसे भला पुलिस या सेना कैसे रोकेगी? अभी पिछले कुछ हफ्तों में दर्जनों लोगो ने अपनी जान गँवा दी है क्योंकि आतकियो ने उनको वहां पर निशाना बनाया था.

ऐसे में कही न कही अब सरकार के लिये ये एक चेलेंज के जैसा है कि धारा 370 हटाने के बाद में भी कश्मीर में इस तरह के हालात है तो फिर वहां पर बाकी राज्यों के जैसी शान्ति कैसे जाकर के मिल पाएगी? अभी के लिए चीजे बहुत ही ज्यादा अलग है और लोगो को पुराने नब्बे के दशक की याद आ रही है.

हालांकि ऐसा नही है कि सरकार इस पर कुछ भी कर नही रही है. मोदी सरकार का कश्मीर पर मंथन जारी है और जो भी वहाँ पर अलग अलग म्समुदाय के लोग रहते है उन लोगो के सुरक्षा कार्यो के ऊपर भी काम किया जा रहा है. ताकि चीजो को बेहतर किया जा सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here