अमेरिका रूस या फ्रांस नही ये देश है भारत का सबसे विश्वसनीय दोस्त, सरकार ने बताया

0
3677

 भारत आज विश्व का तेजी के साथ में उभरता हुआ देश है और विश्व की डिप्लोमेसी और राजनीति में भी हमारा एक बहुत ही अहम स्थान होता है. ऐसे में जरूरी ये होता है कि कोई एक ऐसा देश तो हो जो भारत के लिए हर मौके पर साथ में खड़ा मिले और कही न कही भारत भी इस बात को माने कि इससे बढ़िया मित्र देश तो और कोई हो ही नही सकता है. ऐसा ही बयान अभी हाल ही में आया है और ये अपने आप में काफी अधिक बड़ी बात है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले, इजरायल हमारा सबसे विश्वसनीय मित्र
अभी हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर इजरायल के दौरे पर पहुंचे थे और यहाँ पर पहले तो उन्होंने हाईफा के हीरोज को श्रद्धांजली अर्पित की जिसके बाद में वो अपने एक संबोधन के दौरान इजरायल की प्रशंसा करते हुए और बोलते हुए पाए गये कि आज की तारीख में इजरायल भारत का सबसे अधिक विश्वसनीय देश है जिस पर हम हर परिस्थिति में भरोसा कर सकते है.

इजरायल संग दूसरा क्वाड बना रहा भारत, इंटरनेशनल सोलर अलायन्स का भी बनेगा हिस्सा
अभी के लिए इजरायल के साथ में भारत का ट्रेड ठीक ठाक है और डिफेन्स परचेज भी अच्छी खासी हो रही है लेकिन इसे और अधिक मजबूर करने के लिए भारत इजरायल के साथ में एक अन्य क्वाड बना रहा है. इस संगठन में इजरायल, भारत, यूएई और अमेरिका होंगे. ये चारो देश मिलकर के आपस में ट्रेड को बढाने के ऊपर काम करेंगे.

इसके अलावा इजरायल ने भारत के संगठन इंटरनेशनल सोलर अलायन्स को भी ज्वाइन करने का निर्णय किया है जो अपने आप में एक बहुत ही बड़ा निर्णय है और दोनों देशो को ऊर्जा के क्षेत्र में नजदीक लाने का कार्य करेगा. कुल मिलाकर के भारत ने इजरायल के साथ में भविष्य की बहुत ही बड़ी बड़ी दूरियां तय करने का फैसला कर लिया है.

हालांकि इसका अर्थ ये नही है कि भारत अपनी इंगेजमेंट दुसरे देशो के साथ में नही रखेगा. वहाँ पर तो काम वैसे ही चलता रहेगा लेकिन इस देश का अपना एक ख़ास महत्त्व भारत के लिए है और आगे भी रहने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here