मोदी सरकार नागरिकता को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है

0
9285

भारत में जब से मोदी सरकार सत्ता में आयी है तब से ही वो बहुत ही अधिक अच्छे से कई सारे निर्णय लिए जा रहे है और इसके पीछे का कारण है जो भी अव्यवस्था पिछले कुछ दशको में फ़ैल गयी है और जिसके कारण से चीजे काफी इधर उधर हो गयी है, इसके कारण से न सिर्फ सरकार को अपने नेटवर्क को संचालित करने में बल्कि आम आदमी को भी काफी दिक्कते आती है वो सब कुछ सोल्व हो सकता है. अभी हाल ही में एक एक्शन प्लान में चर्चा आगे बढ़ चुकी है.

आगे चलकर आपका जन्म प्रमाण पत्र बन सकता है आपकी नागरिकता
अभी हाल ही में एक अंग्रेजी अखबार ने पीएम मोदी के 60 बिन्दुओ वाले एक्शन प्लान के बारे में लिखा है जिसमे उन्हें जो दस्तावेज मिला है उसमे लिखा मिलता है कि अभी तक भारत में नागरिकता के लिए कोई भी दस्तावेज नही रहा है इसलिए अब नागरिकता को जन्म प्रमाण पत्र से जोड़ा जा सकता है, यानी अब सिर्फ एक सामान्य जन्म प्रमाण पत्र जो अपने अपने नजदीकी नगर पालिका या निगम आदि में बनवाया होगा वही आपकी नागरिकता का सबूत होगा.

हालांकि अभी ये कोई सरकार का आधिकारिक बयान नही है बल्कि मीडिया रिपोर्ट में सरकार के जो दस्तावेज एनालायज किये गये है उस आधार पर कहा गया है और इसके पीछे का मकसद साफ़ तौर पर कहा गया है कि इससे एक साफ़ माहौल तैयार होगा और नागरिको को मिलने वाली सुविधाएं और अधिक बेहतर बन पाएगी.

आधार जैसे दस्तावेज पहचान के लिए मान्य, मगर ये नागरिकता का सबूत नही देते
अभी के लिए सबसे अधिक प्रचलित दस्तावेज कोई है तो वो है आधार कार्ड लेकिन आपको अभी के लिए ये मालूम होना चाहिए कि ये केवल आपकी पहचान के बारे में बताता है कि आप कौन है आपकी उम्र क्या है और आप कहाँ पर रहते है? ये कभी भी आपकी नागरिकता को सत्यापित नही करता है.

ऐसे में सरकार चाहती है बच्चा जैसे ही जन्म लेता है तो उसके जन्म प्रमाण पत्र के साथ ही नागरिकता का सर्टिफिकेशन एक तरह से हो जाए और ये काफी बेहतर पहल हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here