चीन में जिनपिंग ने ऐसा कुछ कर दिया, जिस पर मुसलमान नाराज हो गये है

0
4410

आम तौर पर चीन एक ऐसे देश के तौर पर जाना जाता है जो अपने आप में बहुत ही अलग किस्म का है और हम सब लोग बहुत ही अच्छे से जानते है कि अगर वहां की सरकार कुछ ठान लेती है तो फिर कही न कही उसे वो कर ही लेती है. ये बात उनको सबसे ज्यादा अलग भी बनाती है, हालांकि कई बार कुछ एक चीजे ऐसी भी हो जाती है जिसको लेकर के वो विश्व भर में विवाद का पात्र बन जाती है और अभी इन दिनों में मुस्लिम समुदाय के बीच में बना हुआ है.

चीन ने एप्पल के एप्प स्टोर से हटवा दी कुरान, लोग हुए नाराज
अभी हाल ही में चीन ने एप्पल कम्पनी के पास में एक निवेदन भेजा था कि वो अपने एप्प स्टोर पर से कुरान की एप्प हटा दे क्योंकि वो नही चाहते है कि ये यहाँ पर रहे. दरअसल चीन अपने देश में अपने तरीके की कुरान पढाता है जो बाकी के मिडल और भारत जैसे देशो से अलग है और ये एप्पल के एप्प स्टोर पर अलग टाइप की है जो चीन को पसंद नही.

ऊपर से चीन नही चाहता कि टेक्नोलॉजी को धर्म के साथ में मिक्स किया जाए ऐसे में उसका निवेदन जो एक तरह से उसका आर्डर ही समझा जा सकता है, उसके बाद में एप्पल ने अपने स्टोर पर से कुरान हटा दी है, इसके बाद से चीन में मुस्लिम लोग डिजिटल रूप से कुरान का  अध्ययन नही कर पायेंगे जिनके लिए ये एक बड़ा माध्यम था.

लोग कर रहे कम्पनी की आलोचना, चीन से भी नाराजगी
हालांकि चीन ने बाइबिल को भी हटवाया है लेकिन सबसे अधिक चर्चा कुरान को लेकर के हो रही है क्योंकि लोग इस पर काफी अधिक विरोध जता रहे है. कई देशो में सोशल मीडिया पर इसको लेकर के विरोध देखने को मिला है और एप्पल की तो जमकर के आलोचना की जा रही है.

हालांकि इस पर कोई कुछ भी कर नही सकता है क्योंकि अगर जिनपिंग ने कुछ ठान लिया है तो फिर उसे बदलने की हिम्मत जाहिर तौर पर आज के समय इ तो किसी में भी नजर आती नही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here