मोदी आज भारतीय सेना के लिए वो करने जा रहे है, जो इतिहास में कभी नही हुआ

0
5366

प्रधानमंत्री मोदी हर चीज को अपने अलग तरीके से करने में यकीन रखते है जिससे तीव्र गति से विकास हो सके और इसके लिए लोग अपने अपने दिमाग तो लगाते ही है लेकिन सरकार अपने हिसाब से चीजो को करने लगी है और थोडा बहुत उदारपन भी दिखाया जा रहा है ताकि दकियानूसी पुरानी चीजो को छोड़कर के विकास की तरफ बढ़ा जा सके और हाल ही में जो कार्य किया गया है वो शायद भारतीय सेना के लिए एक अच्छी खबर की तरह कह सकते है.

देश को 7 नयी डिफेन्स कम्पनियां सौंपेंगे पीएम मोदी, आत्मनिर्भर बनेगी इंडियन आर्मी
आज यानी विजयदशमी का दिन भारत की पूरी सेना के लिए बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि आज इस शुभ अवसर पर पीएम मोदी देश को 7 नयी डिफेन्स कम्पनियां सुपुर्द करने जा रहे है और इसमें सारी हिस्सेदारी फ़िलहाल के लिए सरकार की ही होगी लेकिन ये काम मॉडर्न तकनीको के साथ में करेगी.ये पीएमओ ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को इसमें बदलने के साथ में निर्णय लिया है जिसकी काफी अधिक सराहना की जा रही है.

अभी भारत अपनी कई छोटी छोटी सैन्य जरुरतो के लिए विदेशो पर निर्भर है. कोई चीज रूस से आती है, कोई फ्रांस से तो कोई इजरायल तो कोई अमेरिका से. ऐसे में अगर एक भी जगह से सप्लाई रूकती है तो दिक्कत हो सकती है. ऐसे में ये सात नयी डिफेन्स कम्पनियां जिनकी अपनी अपनी स्पेशियलिटी होगी वो वीपन के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने का काम करेगी.

बच सकते है भारत के अरबो खरबों रूपये
भारत आज के दिन में विदेशी कम्पनियों को कई छोटी मोटी चीजो की आपूर्ति के लिए भी अरबो खरबों रूपये देता है और इससे जाहिर तौर पर भारत का विदेशी मुद्रा भण्डार कम होता है इसलिए इसे रोकने के लिए वीपन के मामले में आत्मनिर्भर बनना जरूरी हो गया है.

अभी ये नयी सात डिफेन्स कम्पनियां यही काम करेगी. सबसे बड़ी बात ये है कि इससे साथ ही साथ में लाखो लोगो को डायरेक्ट और इनडायरेक्ट तरीके से न सिर्फ रोजगार मिलेगा बल्कि साथ ही साथ में भारत इस क्षेत्र में एक निर्यातक बनकर के नयी भूमिका में भी उभर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here