चीन ने पाकिस्तान से साफ़ शब्दों में कहा, जो हुआ ठीक नही हुआ अब चुपचाप 38 मिलियन डॉलर दो

0
5184

चीन अपने आप में वैसे तो पाकिस्तान को अपना एक अच्छा दोस्त बताता है और उसके साथ में बहुत ही बड़ी बड़ी चीजे करने की बाते भी करता है लेकिन जहाँ पर भी बात पैसे की आती है तो फिर जाहिर सी बात है सारी दोस्ती यारी और रिश्ते नाते छोटे पड़ ही जाते है. अभी हाल ही में भी ऐसा ही कुछ हुआ है जिसके कारण से पाक वाले लोग भी काफी अधिक हैरान हो रखे है कि चीन ने इस तरह की बात कर दी, जबकि वो खुद इतना बड़ा और पैसे वाला देश है.

दासु में हुआ था चीनी नागरिको का निधन, पाकिस्तान चुकाएगा बदले में पैसा
आपको अगर याद हो तो जुलाई महीने की बात है जब चीन के करीबन 13 के करीब मिलिट्री से जुड़े हुए जवान जिनमे से 2 फ्रंट गार्ड्स थे वो लोग बस से जा रहे थे तो उसके अंदर दमाका हुआ था और इस कारण से सभी की जान ही चली गयी. ऐसे में पाक को लगा कि अब तो बात आयी गयी हो गयी और कोई चिंता वाली बात नही है लेकिन चीन इस बात को भूला नही है.

चीन ने अभी हाल ही में पाकिस्तान में जो कुछ भी उसके नागरिको के साथ में हुआ है उसके बाद में वो हर्जाने के रूप में एक तरह से उसे 38 मिलियन डॉलर प्रदान करे ताकि जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपाई की जा सके. इसके बाद में अब पाक का भी कहना है कि वो कुछ कर रहा है हालांकि उनके लिए ये पैसा काफी बड़ा अमाउंट है तो थोडा वक्त तो लगने ही वाला है.

चीन पाक में बना रहा काफी प्रोजेक्ट्स, धकेल रहा कर्ज में
ये जो भी घटनाएं हो रही है उसके पीछे कई लोगो का विरोध भी है. दरअसल चीन पाक में सीपैक जैसे प्रोजेक्ट्स बना रहा है और इसके लिए पैसा पानी की तरह बहाया जा रहा है मगर हो सकता है इसके कारण से पाक कर्ज के तले आने वाले वक्त में बुरी तरह से दब ही जाये.

ऐसे में अभी तो पाक को सिर्फ अडतीस मिलियन ही देने पड़ रहे है. आने वाले वक्त में कर्ज के जाल में फंसा पाक कई बिलियन डॉलर चुकाने के लिए भी मजबूर हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here