नेपाल और भारत फिर से होंगे पहले की तरह एक, जल्द दोनों के बीच शुरू होने जा रही

0
1144

भारत और नेपाल वैसे तो लम्बे समय से मित्र देश ही रहे है और हमारे बीच में काफी अधिक गहरे सांस्कृतिक सम्बन्ध भी रहे है इस बात में कोई भी संशय नही है लेकिन केपी ओली के दौर में चीजे काफी ज्यादा बिगड़ी थी और हाथ से भी काफी कुछ निकल गया था. एक बार के लिये तो ऐसा लगा जैसे भारत के हाथ से निकलकर के नेपाल चीन के पाले में चला गया है लेकिन शेर बहादुर के सत्ता में आने के बाद से ही चीजे बदलने लगी है और एक और बड़ा प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है जो दोनों देशो के बीच कड़ी का काम करेगा.

भारत और नेपाल के बीच में शुरू होगी ट्रेन सेवा, स्पीड ट्रायल हुए शुरू
भारत और नेपाल को आपस में जोड़ने के लिए दोनों ही देशो के बीच में रेल सेवा की शुरुआत होने जा रही है. इसके लिए ट्रैक आदि का काम तो हो भी चुका हिया और ट्रेनो को चलाकर के स्पीड ट्रायल आदि किये जा रहे है. इसमें लगभग 619 करोड़ रूपये की लागत आएगी जो भारत अपने कंधो पर रखकर के खुद ही भुगतान करने वाला है.

बिहार के मधुबनी जिले से चलेगी ट्रेन, नेपाल के कुर्था तक जायेगी
अभी के लिए ये रेलवे ट्रैक अधिक बड़ा नही किया गया है. ये बिहार के मधुबनी जिले से प्रारम्भ होगी और सीमा को पार करते हुए सीधे तौर पर आप नेपाल के कुर्था तक पहुँच जायेंगे. आगे आने वाले वर्षो में इसे और भी अधिक लंबा करने के ऊपर काम किया जाने वाला है ताकि दोनों देश के लोगो को फायदा मिल सके.

धार्मिक टूरिज्म है मुख्य कारण
अभी भारत में रहने वाले कई हिन्दू लोगो के लिए नेपाल में कई धार्मिक स्थल है और इनमे से एक प्रमुख स्थल पशुपतिनाथ भी है. ट्रेन सर्विस से इन जगहों पर आपस में टूरिज्म काफी अधिक बढेगा और दोनों ही देशो की इकॉनमी को काफी अधिक फायदा ही मिलने वाला है.

हालांकि अभी इसके ऊपर ट्रायल ही चल रहा है और आने वाले वक्त में इसे लेकर के काफी कुछ है जो किये जाने के आसार नजर आ रहे है. खैर अब जो भी है अभी के लिए तो स्थती देखने वाली ही होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here