चीन ने करोना के बाद दुनिया को एक और बड़ी मुसीबत में धकेल दिया है

0
3520

अभी आपको मालूम ही होगा कि ये सारी दुनिया बड़ी ही अजीब किस्म की मुसीबत से जूझ रही है जिसे कम से कम हमने तो अपने जीवनकाल में पहले कभी नही देखा है. अभी बात चल रही है करोना की जिसने पूरी दुनिया में न सिर्फ लाखो लोगो करोडो लोगो की जान ले ली बल्कि अरबो खरबों डॉलर का व्यवसाय भी बर्बाद करके रख दिया. इसके लिए कई रिपोर्ट्स चीन के ऊपर इशारा कर दे रही है और अब एक और मुसीबत आ रही है जिसकी जड में भी आखिरकार चीन ही है.

चीन के कारण दुनिया भर की सप्लाई चैन बाधित, लोगो तक प्रोडक्ट्स नही पहुँच पा रहे
अभी हाल ही में जो करोना काल चला है उसमे  चीन ने अपनी अधिकतम फैक्ट्रीज को बंद करके रखा था जिसके कारण से अब दुनिया पर उसका असर नजर आने लगा है क्योंकि विश्व में सप्लाई बहुत ही कम है और डिमांड उसकी तुलना में काफी अधिक बढ़ चुकी है. ख़ास तौर पर चिप शोर्टेज ने तो हालत ही खराब कर दी है क्योंकि इसके बिना तो इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े कोई भी सामान जैसे मोबाइल से लेकर गाडी तक नही बन पा रही है.

कही पर टमाटर सोस कम पड़ गया है तो कही पर टिशू पेपर नही मिल पा रहे. विश्व में जगह जगह पर फैली हुई अव्यवस्थाओ के पीछे का कारण एक ही है और वो ये कि चीन से अब सप्लाई पूर्ण रूप से बाधित नजर आती है और इसके कारण से दुनिया में कई प्रोडक्ट्स जो चीन में बनते थे वो पहुंच नही पा रहे. इससे कही न कही विश्व स्तर पर महंगाई में भी काफी अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली है.

दुनिया कर रही अल्टरनेट रास्तो पर गौर
अब चीन पर अति निर्भरता का दर्द दुनिया ने सहन ने कर लिया है और कही न कही चीन पर हर चीज के लिए निर्भर रहना ठीक नही है इसलिए सप्लाई चैन के दुसरे रास्तो पर गौर किया जा रहा है जिसमे भारत और वियतनाम में विश्व के कई कम्पनियां आ गयी है और निर्माण कार्य कर रही है.

हालांकि ये सब कुछ किस हद तक आगे जाएगा ये तो अभी हम बता नही सकते है लेकिन अभी के लिए इतना जरुर कहा जा सकता है कि जो कुछ भी हो रहा है घटित हो रहा है वो अपने आप में चिंतनीय है और इस समस्या से निपटना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here