पुतिन बड़ी मुसीबत में फंस गये है, दुनिया भर में उठ रहे सवाल

0
1864

जब भी विश्व के सबसे बड़े शक्तिशाली लोगो का नाम लिया जाता है तो फिर उनमे एक नाम पुतिन का तो होता ही है. लम्बे समय से रूस जैसे विशाल देश पर राज कर रहे पुतिन अपने आप में एक तरह से वहाँ के परमानेंट राष्ट्रपति की तरह ही हो गये है जिनको हटाया नही जा पा रहा. खैर इस बात में कोई भी शक नही है कि वो काफी अधिक लोकप्रिय है और पसंद किये जाते है लेकिन हर किसी की एक दूसरी साइड भी है और उसी को लेकर के अभी खबरे बन रही है.

पेंडोरा पेपर्स में आया पुतिन का नाम, विदेशो में सम्पति बनाने वालो के बीच
अभी हाल ही में पेंडोरा के पेपर्स लीक हुए है और उनमे दो बड़े देश के अध्यक्षों का नाम आया है पहले तो पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान और दुसरे रूस के राष्ट्रपति व्हाल्दिमिर पुतिन. अब इमरान को तो कोई इतना ज्यादा भाव नही दे रहा है क्योंकि उनके देश में विदेशो में जाकर के पैसा भरना काफी आम बात है लेकिन पुतिन के ऊपर सवाल उठ रहे है.

जो कागज लीक हुए है उसके बाद में सामने आ रहा है कि न सिर्फ पुतिन की कई सैकड़ो मिलियन डॉलर की सम्पति विदेशी जगहों पर जमा की हुई है जिसका कोई आधिकारिक आंकड़ा नही है बल्कि उनकी कथित प्रेमिका के पास में भी 100 मिलियन डॉलर की सम्पति विदेशो में स्पॉट की गयी है. इतना पैसा होने के कारण से लोग सवाल करने लगे है कि क्या ये पैसा उन्होंने भ्रष्टाचार के जरिये जमा किया है?

रूस की सरकार ने दी सफाई, बताया इन सबको बकवास
मामला इस हद तक बढ़ गया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुतिन का इतना अधिक विरोध नजर आया उअर मीडिया कवरेज में इतनी सारी चीजे दिखाई जाने लगी कि खुद रूस की तरफ से सफाई दी गयी कि ऐसा कुछ भी नही है और जो भी है हम अपने स्तर पर जांच कर रहे है, इन पेपरों से पुतिन के ऊपर कोई भी प्रभाव नही पड़ेगा और न ही उनकी छवि को कुछ होगा.

हालांकि अभी तो पुतिन के पास में काफी अधिक कानूनी संरक्षण मौजूद है लेकिन अगर इस तरह से पेपर आदि सामने आते रहे तो फिर उनके लिए समस्याएँ बढ़ सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here