भारत पर आ रहा है महा संकट, सिर्फ चार दिनों का समय जल्दी कुछ करना होगा

0
4949

वैसे तो भारत अपने आप में काफी बड़ा देश है जहां पर किसी भी चीज की विशेष तौर पर कमी होती नही है क्योंकि हम या तो उन चीजो को इम्पोर्ट कर लेते है या फिर उन चीजो की उपलब्धता हमें माइनिंग के या खेती के द्वारा ही हो जाती है मगर कई बार परिस्थितियां इस कदर खराब हो जाती है कि चीजे अपने आपे से बाहर चली जाती है और अभी भारत के ऊर्जा के क्षेत्र में ऐसा ही कुछ देखने में मिला है जो बहुत ही अधिक चिंता देने वाला टाइप का है.

भारत में कोयले की कमी, बिजली की आपूर्ति के लिये सिर्फ 4 दिन का स्टॉक बचा
सबसे पहले तो आपको ये जानना जरूरी है कि भारत और यहाँ के लोगो के लिए कोयला लाइफलाइन है क्योंकि देश की 56 प्रतिशत बिजली का उत्पादन इसी के माध्यम से होता है और अभी हमारे देश में इसकी भारी कमी चल रही है. सरकारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में अभी पॉवर स्टेशनो पर सिर्फ 4 दिनों का कोयला बचा है जो अपने आप में बहुत ही अधिक दिक्कत की बात है क्योंकि इसके बाद में भारत में विद्युत आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है.

इसका सबसे खराब असर पड़ेगा भारत की अर्थव्यवस्था पर क्योंकि अगर बिजली की आपूर्ती नही होगी तो न सिर्फ लोगो का जीवन बहुत बुरे तरीके प्रभावित होगा क्योंकि घर पर लाइट की कमी हो सकती है और फिर फेक्ट्रियां भी बिना बिजली के कैसे काम चलेगा? अभी फ़िलहाल चीन इसी दिक्कत से होकर के गुजर रहा है और भारत के सामने भी यही सेम दिक्कत हो रही है जो अपने आप में चिंताजनक बात है.

बढती हुई बारिश और आयात न हो पाने के कारण से पैदा हुई दिक्कत
दरअसल अभी के लिये ये सब कुछ होने के पीछे का मुख्य कारण है बारिश. पिछले सितम्बर महीनें में भारत में इतनी अधिक बारिश हुई है कि उससे कोयले की खदानों में पानी भर गया है और इस कारण से कोयला बहार निकल नही पा रहा है, फिर करोना के कारण से आयात प्रभावित हो गया है जिसके कारण से तेजी से कोयला विदेशो से नही मंगा पा रहे है.

हालांकि अभी भी सरकार पर भरोसा रखने की जरूरत है कि वो जल्द ही अगले चार दिनों में कुछ न कुछ उपाय निकाल लेंगे और देश में बिजली की सप्लाई निर्बाध रूप से चलती रहेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here