चीन को हटाकर उसकी जगह लेगा भारत? हासिल किया हाल ही में बड़ा मुकाम

0
2350

अभी के लिए एक बात तो कही न कही हम लोग जानते है कि जो कुछ भी विश्व की राजनीति में हो रहा है उसमे भारत की भूमिका काफी अधिक अहम बन चुकी है. जिस तरह से भारत एक उभरती हुई मिलिट्री ही नही बल्कि आरती महाशक्ति बन चुका है उसके कारण से चीन जैसे विशाल देश को थोडा असहज होना स्वाभाविक सी बात है. अभी हाल ही में जो मुकाम भारत ने हासिल किया है वो अपने आप में ऐसा ही कुछ दर्शाने की कोशिश तो कर ही रहा है.

भारत ने इतिहास में पहली बार एक तिमाही में 101.89 बिलियन डॉलर का निर्यात किया
अभी हाल ही की जो रिपोर्ट सामने आयी है उसके हिसाब से भारत ने इतिहास में पहली बार महज एक तिमाही के भीतर 101.89 बिलियन डॉलर का निर्यात किया है. अगर हम लोग वृद्धि दर की बात करे तो हमारी वार्षिक वृद्धि दर 59 प्रतिशत से भी अधिक दर से बढ़ रही है और ये अपने आप में बहुत ही अधिक शानदार आंकड़ा है जो भारत ने पहले कभी भी नही छुआ है.

अभी मंजिल दूर, मगर क्वाड जैसे संगठनों के जरिये अचीव कर सकता है बड़े मुकाम
हालांकि अभी तो भारत चीन के आधे मुकाम पर भी नही पहुँच पाया है लेकिन अभी भारत के साथ में एक एडवांटेज ये हो रखा है कि अभी फ़िलहाल चीन से दुनिया के बड़े बड़े समृद्ध देश नाराज है और भारत को सप्लाई चैन में विकल्प के तौर पर देख रहे है जिनमे जापान, अमेरिका और यूरोप के भी कई बड़े देश शामिल है.

एक्सपर्ट्स मानते है कि अभी भारत अपनी तिमाही के एक्सपोर्ट को कम से 250 बिलियन डॉलर के आस पास पहुंचा देता है तो फिर ये अपने आप में काफ़ी बड़ा मुकाम हो सकता है और इससे न सिर्फ चीन को पटखनी देने में भारत विश्व निर्माता के रूप में आगे बढ़ जाएगा बल्कि भारत के एक्सपोर्ट दुनिया में जाने भी जायेंगे.

हालांकि अभी इसे एक बड़ी शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है और आने वाले वक्त में इसके परिणाम कितने और अधिक बेहतर बनकर के सामने आ पाते है ये तो आने वाला वक्त ही बता पायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here