चीन चला था ऑस्ट्रेलिया को बर्बाद करने, मोदी ने तुरंत एक फैसला लेकर बचा लिया

0
3064

दुनिया में हर देश अपने अपने इंटरेस्ट के लिए काम करता है और ये बात तो हम लोग भी बखूबी जानते है. कही न कही भारत ने भी समय के साथ में अपनी विदेश नीति को काफी अधिक मजबूती के साथ में निभाना सीख लिया है और ये अपने आप में काफी अधिक जरूरी भी है. अगर हम लोग बात करे अभी की तो हाल ही में भारत ने एक ऐसा पासा फेंका है जिससे कही न कही चीन को इस बात का यकीन हो जाएगा कि वो किसी कच्चे खिलाड़ी से नही भिडा है.

चीन ने लगाई थी ऑस्ट्रेलिया के कोयले आयात पर रोक, भारत ने सारा खरीद लिया
अभी आपको ये तो मालूम ही होगा कि ऑस्ट्रेलिया और चीन दोनों के ही बीच में छत्तीस का आंकड़ा चलता है और इस कारण से ऑस्ट्रलिया के कोयले की खरीद पर उसने रोक लगा दी जिससे अभी तो ऑस्ट्रेलिया को मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा था और आगे चलकर के ये कई बिलियन डॉलर में भी बदल सकता था. इससे आप ये कह सकते है कि ऑस्ट्रेलिया की कई कम्पनियां बर्बाद होने के कगार पर पहुँच सकती थी.

कई मिलियन टन कोयला चीन के पास गोदामों में पड़ा हुआ था और उसका कुछ भी हो नही रहा था और उसकी कीमत भी रखरखाव की ऑस्ट्रेलिया के ऊपर आ रही थी. ऐसे में अरबो रूपये ऐसे ही बर्बाद हो जाते. अभी हाल ही में इन चीजो को देखते हुए भारत की बड़ी बड़ी कम्पनियों ने आगे बढकर के ऑस्ट्रेलिया का ये सारा का सारा कोयला खरीद लिया है. इससे ऑस्ट्रेलिया कोयला बाजार में एक नयी जान आ गयी है और ये अपने आप में दोनों देशो के संबंधो को मजबूत करने का काम करेगा.

चीन के खिलाफ क्वाड में मिलकर काम कर रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया
पिछले कुछ वर्षो में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की ही पार्टनरशिप काफी अधिक मजबूत हुई है. जब हम लोग बात करते है कार्यो की तो दोनों ने न सिर्फ क्वाड में साथ में काम किया है बल्कि कई मिलिट्री पैक्ट भी साईन हुए है जो दोनों देशो को और अधिक करीब लाते है.

ये भारत सरकार की एक तरह की आक्रामक डिप्लोमेसी का उदाहरण है जिसके लिए लोग उनकी काफी अधिक तारीफ़ भी कर रहे है और कह रहे है कि ये सब काफी सही हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here