पाकिस्तान ने अपने ख़ास दोस्त चीन को भी धोखा दे दिया, लिया ये बड़ा निर्णय

0
2079

हमेशा से ही पाक उन देशो में से एक रहा है जिसके लिए अपना  फायदा उअर अपने कायदे पहले नम्बर पर रहे है और इसके नजारे हम लोग एक नही बल्कि कई देशो के साथ में देखते है. अगर हम लोग अभी की बात करते है तो हाल ही में चीन और पाक के बीच में भी ऐसा ही कुछ हुआ है जो जाहिर तौर पर चीन को कुछ हद तक नाराज भी करेगा, लेकिन मजबूरी में चीन कुछ कर नही पाएगा क्योंकि इंडिया के खिलाफ कुछ भी करने के लिए उसे पाक की जरूरत जो रहती है.

चीन के टैंक खरीद रहा था पाक, चलती डील छोड़कर यूक्रेन के पास चला गया
आपको जानकारी न हो तो बता दे चीन और पाक के बीच में एक काफी बड़ी डिफेन्स डील हुई थी जिसके तहत पाक चीन से वीटी 4 टैंक खरीद रहा था जो चीन की ही एक सरकारी कम्पनी ने बनाये है. इस डील के माध्यम से ये चीन को पाक कई बिलियन डॉलर का एडवांटेज दे रहा था, क्योंकि अगर पाक इसे खरीदता तो बाकी के छोटे मोटे देशो में भी चीन इसे बेचकर मुनाफ़ा कमा सकता था.

मगर चीन से सिर्फ टैंक का एक बैच लेने के बाद में पाक ने इसमें रुचि दिखानी बंद कर दी और यूक्रेन में बना हुआ टी 84 टैंक खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जाहिर तौर पर पाक के लिए बने टैंक में चीन को कई मिलियन डॉलर का खर्च आया हुआ होगा और इसे अब उसे ही भुगतना पड़ेगा क्योंकि पाक को तो अच्छा ऑफर मिलते ही वो दुसरे देश की तरफ चला गया है.

चीन का भरोसा कम होगा पाक से
अब इस तरह की हरकत के कारण एक बात तो स्पष्ट तौर पर कही जा सकती है कि इस घटनाक्रम के बाद में चीन पाक को कभी भी एक भरोसेमंद साथी की तरह नही देखेगा क्योंकि पाक कभी भी कुछ छोटे मोटे फायदे के लिए अगर अपनी चलती डील छोड़कर के दुसरे पक्ष में जा सकता है तो फिर तो वो आगे कुछ भी कर सकता है.

हालांकि अभी पूरे एशिया में एक अच्छा दोस्त चीन को पाक ही मिल पाया है बाकी से तो उसकी तनातनी चलती रहती है तो फिर ऐसे में वो इस पर अधिक मुद्दा बना नही रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here