बड़ी मुसीबत में है चीन, अँधेरे में जा सकता है देश दुनिया पर भी पड़ेगा असर

0
3205

चीन वैसे तो दुनिया की सबसे बड़ी सुपरपॉवर में से एक कहा जाता है और हर कोई काफी अच्छे से जानता है कि आज के वक्त में अमेरिका को टक्कर भी यही देश दे रहा है. मगर बड़े बड़े देशो के दावे तब खोखले होते हुए नजर आ ही जाते है जब उनकी पोल पट्टी खुल जाती है. अगर हम लोग अभी की बात करे तो इस मामले में चीन की भी अभी हाल ही में हालत पतली हो चुकी है और वो कुछ भी कर नही पा रहा है.

चीन में बिजली की भारी कमी, रूक गया कई इंडस्ट्री में काम
अभी की जो मीडिया रिपोर्ट्स सामने आ रही है उसके अनुसार चीन में बिजली की भारी कमी आ गयी है. यानी जितनी डिमांड आ रही है उसकी तुलना में सप्लाई हो ही नही पा रही है इस कारण से कई इलाको में तो कई घंटो का पॉवर कट देखने को मिल रहा है और ये चीज किसी गाँव देहात में नही बल्कि चीन के बड़े बड़े आर्थिक शहरों में हो रहा है जिससे न सिर्फ लोगो के घर बल्कि व्यापार भी ठप्प पड़ चुके है.

लोगो को चलाने पड़ रहे जनरेटर, एप्पल और टेस्ला जैसी कम्पनिया भी प्रभावित
अभी लोगो के लिए हाल ये हो गया है कि उनको अपने लिए निजी बिजली पैदा करनी पड़ रही है और इस कारण से वो लोग अपने लिए जनरेटर भी चला रहे है. हालात इस कदर खराब है कि विश्व की जिन जानी मानी कम्पनियों एप्पल और टेस्ला आदि ने अपने प्लांट चीन में लगा रखे है वो भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहे है.

अगर ये ज्यादा दिनों तक चलता है तो फिर इससे विश्व में कई चीजो को मुश्किलें देखनी पड़ेगी. दुनिया पहले से ही चिप शोर्तेज जैसी दिक्कतों से होकर के गुजर रही है और अगर ये दिक्कत और बनी रहती है तो फिर विश्व पर इसका प्रभाव पड़ेगा क्योंकि सारी सप्लाई चैन कही न कही चीन से होकर के गुजर रही है.

ऐसे में दुनिया को एक बार फिर से सोचना विचारना होगा कि बार बार कभी करोना तो कभी चिप शोर्टेज तो कभी बिजली की कमी ऐसी दिक्कतों को देखते हुए क्या चीन पर पूरी तरह से निर्भर रहना ठीक होगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here