राहुल गांधी का वो कदम, जो कांग्रेस की हालत और ज्यादा बदतर कर सकता है

0
2683

वैसे तो कांग्रेस पार्टी अपने आप में बहुत ही बड़ा दल है और देश का सबसे पुराना राजनीतिक संगठन भी इसी को ही कहा जाता है. मगर पिछले एक दशक में इस पार्टी के साथ में जो कुछ भी हुआ है वो अपने आप में काफी अधिक खराब रहा है. न सिर्फ कांग्रेस पार्टी लगातार दो लोकसभा चुनाव हार गयी बल्कि राज्यसभा में भी उसकी सीट्स घट चुकी है और तो और अब राज्य भी उसके हाथो से निकलते जा रहे है. इसी बीच राहुल का एक और विवादित फैसला सामने आ रहा है.

कन्हैया कुमार को कांग्रेस में शामिल करवा रहे है राहुल गांधी
जेएनयू में अजीब नारों से पोपुलर हुए कन्हैया कुमार को हाल ही में राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी में सदस्यता दिलवाने जा रहे है. इस लिस्ट में सिर्फ कन्हैया ही नही बल्कि जिग्नेश मेवानी का भी नाम शामिल है. सूत्रों की माने तो इस बार शहीदी पार्क में जब राहुल गांधी माल्यार्पण के लिए पहुंचेगे तब वही पर ये घोषणा होने वाली है और कन्हैया कुमार कांग्रेसी हो जायेंगे.

कन्हैया की पहचान नकारात्मक अधिक, अपने क्षेत्र में तक जीत नही सके
कांग्रेस पार्टी कन्हैया कुमार को अपनी पार्टी में ले तो रही है लेकिन कन्हैया को लेकर के पिछले समयकाल में जिस तरह की मीडिया रिपोर्टिंग हुई, उन पर कई तरह के केस चले उसके कारण से उनकी छवि पर काफी अधिक दाग लग चुके है, ऐसे में क्या कांग्रेस पार्टी कन्हैया के साथ उन दागो को भी अपने साथ में समेटने के लिए तैयार है? हो सकता है इसका नुकसान उन्हें अपनी पार्टी में भुगतना पड़े.

ऊपर से कन्हैया कुमार ऐसे नेता है जो अपने क्षेत्र जहाँ पर उनकी अपनी जाति का भी अच्छा खासा बाहुल्य है वहां पर भी जीत नही सके थे. ऐसे में जब उनकी छवि न राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी है और न ही अपने क्षेत्र में वो बेहतर कर पाए है, ऊपर से दामन पर दाग भी लगे हुए है ऐसे में राहुल गांधी क्या सोचकर के उन्हें अपनी पार्टी में ले रहे है?

सोशल मीडिया पर लोग इस तरह के सवाल करते हुए देखे जा रहे है. कई लोग तो कह रहे है कि कांग्रेस की हालत और अधिक बिगाड़ने की तरफ ये और एक अच्छा ख़ासा प्रयास है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here