अमेरिका से वापिस आते ही मोदी जी ने किया बड़ा ऐलान, हर व्यक्ति को मिलने वाला है फायदा

0
2061

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा से ही एक बड़े विजन के साथ में चलने वाले नेता माने जाते है और लोग बहुत ही बेहतरीन तरीके से वो अपने कार्य करते हुए नजर भी आते है. अभी हाल ही में वो अमेरिका गये थे और जब वो वापिस लौटे तो सबको लगा था अभी कुछ दिन तो मोदी जी आराम ही करने वाले है लेकिन इसका उल्टा ही हुआ. वो फिर से काम करने लगे और आते ही उन्होंने एक बड़ी घोषणा भी कर दी है जिसका कई लोग बेसब्री से इंजतार भर कर रहे थे.

पीएम मोदी ने लांच किया डिजिटल हेल्थ मिशन, हर नागरिक को मिलेगी अपनी डिजिटल हेल्थ आईडी
प्रधानमंत्री मोदी ने अभी हाल ही में डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत कर दी है और ये अपने आप में देश के हेल्थ सिस्टम को बदल देने वाला होगा. इसके तहत देश के हर नागरिक को अपनी यूनिक हेल्थ आईडी दी जायेगी. ये लगभग आधार कार्ड से मिलती जुलती हुई ही होने वाली है.

इस हेल्थ आईडी का पूरा रिकॉर्ड डिजिटल रहेगा और इसमें आपको कब क्या बीमारी हुई, क्या इलाज आपने लिया और तमाम चीजे इसमें अपने आप से ही दर्ज होती रहेगी. इससे आपके जन्म से लेकर आपके जीवन भर की सारी स्वास्थ्य से जुडी हुई डिटेल इसमें मिल जायेगी, इससे आपको अस्पताल के कागज खो जाने पर भी कोई अधिक चिंता नही रहने वाली है.

लोगो तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में होगा उपयोग
इस हेल्थ आईडी से बहुत कुछ है जो बदलने वाला है. सबसे पहली चीज तो ये होगी कि सरकार के पास में बीमारियों आदि से जुडा बड़ा ही सटीक और रियल टाइम डाटा उपलब्ध रहेगा जिससे वो बीमारियों से निपटने के लिए किस वक्त किस चीज की जरूरत है वो निर्णय अच्छे से ले पाएगी और जनता तक बेहतर सुविधाएं पहुंचा कसेगी.

इसके अलावा लोगो को निजी स्तर पर भी इसके कई फायदे मिलेंगे और स्वास्थ्य बीमा से लेकर काफी कुछ है जो हेल्थ आईडी से जुड़कर के सामने आएगा. अभी हम उम्मीद कर सकते है कि आने वाले वक्त में ये काफी अधिक उपयोगी साबित होने वाला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here