भारत और फ्रांस मिलकर बनाने जा रहे है इतिहास, किसी भी समय शुरू हो सकता है प्रोजेक्ट 75 अल्फा

0
2036

भारत और फ्रांस दोनों ही देश अपने आप में काफी बड़ी शक्तियां है और जब से फ्रांस के रिश्ते अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से खराब हुए है उसके बाद से भारत की तरफ उसका झुकाव बहुत ही अधिक बढ़ चुका है. इसके पीछे का एक ब्दाद कारण ये भी है कि आज भारत विश्व की टॉप पांच मिलिट्री शक्तियों और इकनोमिक पॉवर में भी शुमार किया जाता है. इसी कारण से इन दिनों में एक प्रोजेक्ट को लेकर के काफी अधिक चर्चा चल रही है, जो अपने आप में इतिहास बनाने वाला है.

भारत फ्रांस शुरू कर सकते है जल्द प्रोजेक्ट 75 अल्फा, भारत के लिए बनेगी 6 शानदार सबमरीन
अभी के लिए फ्रांस और भारत के बीच में प्रोजेक्ट 75 अल्फा को लेकर के बातचीत चल रही है और इसके तहत फ्रांस अपनी टेक्नोलॉजी की मदद से भारत के लिये 6 शानदार न्यूक्लियर पॉवर से चलने वाली सबमरीन बनाकर के देगा जो कई महीनो तक पानी में रह सकती है और उनको पानी से बाहर आने की जरूरत ही नही पडती है. फ्रांस का कहना है कि वो विश्व की सबसे बेहतरीन सबमरीन भारत को बनाकर के देगा.

1 लाख 20 हजार करोड़ तक का खर्च, भारत की सबसे बड़ी डील हो सकती है
अब तक भारत की राफेल जैसी डील रही है तो वो कुछ हजार करोड़ तक रही है लेकिन इन सबमरीन की बात की जाये तो ये सौदा फ्रांस के साथ में कुल 1 लाख 20 हजार करोड़ यानी 17 बिलियन डॉलर के आस पास का हो सकता है और ये अपने आप में इतना बड़ा अमाउंट है जितना कई देश तो अपने सौ वर्षो के कार्यकाल में भी नही कमा पाते है.

भारत के साथ में फ्रांस ये काम करने को इतना अधिक आतुर अब इसलिए भी हो चुका है क्योंकि अभी हाल ही में एन मौके पर ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस की यही सबमरीन डील कैंसिल करके इसे अमेरिका को दे दिया था और इस कारण से फ्रांस का मानना है ये उसके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाई है. अब वो भारत को विश्व की सबसे बेहतरीन सबमरीन डिलीवर करके दिखाना चाह रहा है.

कई वैश्विक राजनीति के विश्लेषक मानते है कि फ्रांस के अभी हाल ही में जो भी विवाद हुए है उसके कारण से सबसे अधिक लाभ तो भारत को ही हो रहा है अब वो आप चाहे किसी भी सन्दर्भ में देख ले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here