मोदी जिस काम के लिए अमेरिका गये थे वो पूरा कर ही लिया, बायडन से करवा दिया भारत के लिये बड़ा ऐलान

0
1848

आपको मालूम तो होगा ही कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिका में है और अपना काफी समय वही पर ही बिता रहे है. वहां पर उनके क्वाड की मीटिंग से लेकर बहुत सारी चीजे है जो हुई है और इनके जरिये भारत काफी बड़ी मात्रा में कूटनीतिक जीत हासिल करने की कोशिश में लगा हुआ है. अगर हम लोग बात करे अभी की तो फ़िलहाल बड़ी खबर और आयी जो भारत से जुड़े हुए लोगो के दिलो को कुछ हद तक खुश करने का काम करने वाली है.

अमेरिका ने कर दिया भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की स्थायी सीट के लिए समर्थन
जब बायडन नए नए राष्ट्रपति बने थे तो उनका रूख डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना में बहुत ही अधिक अलग था और इस कारण से जब पहले यूएनएससी की सीट की बात आयी तो अमेरिकी प्रशासन इस पर कुछ भी बोल नही रहा था या फिर बोलने से बच रहा था. मगर भारत के लिए बेहद ही जरूरी था कि अमेरिका भारत की स्थायी सीट के लिए समर्थन करे और खुश खबरी ये है कि अब उन्होंने कर दिया है.

अभी के लिए बायडन ने भी यही कहा है कि हमें महसूस होता है भारत के पास में स्थायी सीट होनी चहिये और उन्हें इसमें प्रिफरेंस दी जानी चाहिए. अमेरिका के सपोर्ट करने से ब्रिटेन का सपोर्ट खुद से ही मिल जाता है और फिर रूस व फ्रांस तो इस मामले में भारत को पहले ही समर्थन देते रहे है. ऐसे में बचता है सिर्फ एक देश और वो है चीन.

अगर किसी कूटनीति या फिर दबाव नीति के जरिये मोदी किसी तरह से जिनपिंग का समर्थन हासिल कर लेते है तो भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के लिए स्थायी सीट हासिल कर लेगा और फिर तो भारत को कोई ओर्क भी नही पाएय्गा ये बात भी तय तौर पर कही जा सकती है.

कई कारणों से भारत को माना गया योग्य
आज भारत विश्व की टॉप दस बड़ी अर्थव्यवस्थाओ में शुमार है, विश्व की टॉप तीन मिलिट्री में भारत का नाम है, विश्व की आबादी का एक बड़ा प्रतिशत भी यही पर ही रहता है और तो और भारत एक परमाणु शक्ति भी है. ऐसे में भारत को इस सीट के लिए योग्य माना गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here