भारत और रूस के बीच में हो सकता है भयंकर बड़ा सौदा, सामने आया बड़ा बयान

0
2868

भारत और रूस दोनों ही देश अपने आप में बहुत ही पुराने मित्र रहे है. हमारे संबंधो को लेकर के दुनिया जानती है कि इतिहास में जब भी कोई भी देश भारत के साथ में नही था उन दिनों में इंडिया को हर मुहाने पर रूस का सपोर्ट मिला और आज चाहे भारत अमेरिका के काफी अधिक करीब हो चुका हो लेकिन रूस के साथ में हमारी मित्रता अब भी कम नही हुई है और इस कारण से अब हाल ही में एक बड़ी डिफेन्स ड़ील को लेकर के खबरे उड़ने लगी है.

रूस के उप प्रधानमंत्री का दावा, भारत बनना चाहता है हमारे एस 500 डिफेन्स सिस्टम का पहला खरीदार
रूस ने अभी हाल ही में अपने लिए एस-500 डिफेन्स सिस्टम तैयार कर लिया है जो दिखने में काफी अधिक शानदार है और इसकी काबिलियत विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानी जा रही है क्योंकि ये अन्तरिक्ष में मौजूद सेटलाइट से लेकर आपकी तरफ आ रहे एयरक्राफ्ट तक को मिट्टी में मिलाकर के सीमाओं की रक्षा कर सकता है.

अभी हाल ही में रूस के उप प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत की तरफ से हमारे नये एस-500 डिफेन्स सिस्टम में रुचि दिखाई गयी है और हो सकता है कि वो भविष्य में इसकी खरीद करे, भारत इसका संभावित खरीदार है. अभी हाल ही में रूस की सेना में इसे शामिल किया जा रहा है और उन्होंने इसे बेचने में भी रुचि दिखानी शुरू कर दी है. भारत पहले ही रूस का एस-400 खरीद चुका है और अब बाते एस-500 की हो रही है.

भारत की तरफ से नही आयी कोई प्रतिक्रिया
ये जो भी भविष्य की डील को लेकर के दावे हुए है वो केवल रूस की तरफ से ही आये है भारत की अपनी सरकार ने कोई भी रिएक्शन नही दिया है और न ही किसी भी तरह से कोई प्रतिक्रिया दी गयी है. अगर ये डील वाकई में होगी तो भारत और रूस के बीच में कम से कम ये 50 हजार करोड़ का सौदा होगा और इससे दोनों देशो के रिश्ते मजबूत हो जायेंगे.

हालांकि अभी भारत के लिए ये खरीद करना कोई आसान बात नही होगी क्योंकि ये बहुत ही अधिक मुश्किल चीज होने जा रही है. अमेरिका पहले ही एस-400 डिफेन्स सिस्टम को लेकर के भारत से काफी अधिक नाराज है और अगर उसके शत्रु देश से एक और इतनी बड़ी डील की जाती है तो जाहिर तौर पर वो नाराज होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here