टाइम मैगजीन सर्वे: दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगो की लिस्ट में पीएम मोदी और एक मुख्यमंत्री को भी मिली जगह

0
1591

विश्व में सबसे अधिक लोकप्रिय कौन? सबसे अधिक प्रभाव किसका और इस तरह की चीजे अक्सर ही होती रहती है और हमने इन्हें होते हुए अक्सर देखा भी है. विश्व में पहले तो भारत के कोई अधिक लोगो का नाम आता नही था लेकिन जब से कनेक्टिविटी बढ़ी है उसके बाद से भारत का महत्त्व बढ़ चुका है और आज भारत के नेता आदि काफी प्रभावशाली विश्व भर में होते चले गये है. अभी हाल ही की बात करे तो टाइम मैगजीन ने भी इस बात को अपनी लिस्ट में पूर्ण रूप से सार्थक कर दिया है.

पीएम मोदी बने दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगो की लिस्ट का हिस्सा
सबसे पहले तो आपको ये जान लेना चाहिए कि इस मैगजीन ने कोई नम्बर या रैंक नही दी है. केवल उन नेताओं की लिस्ट बनाई है जो दुनिया में सबसे अधिक प्रभावशाली है और इसमें बायडन से लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट का नाम भी है. ख़ास बात ये है कि इस लिस्ट में प्रधानमंत्री मोदी भी है जबकि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जोनसन, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मोरिसन और फ्रांस के राष्ट्रपति मेक्रोन का नाम तक नही है क्योंकि ये लोग अपने देश में लोकप्रियता समय के साथ खोते चले जा रहे है जबकि मोदी अब भी टॉप पर है.

आश्चर्यजनक रूप से लिस्ट में ममता का नाम भी शुमार
ये सबसे अधिक हैरान करने वाला था कि इस लिस्ट में दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगो के बीच में ममता बनर्जी का नाम भी डाला गया है. उनका नाम इस लिस्ट में डालने के पीछे का तर्क ये दिया जा रहा है कि उन्होंने भारत के सबसे प्रभावशाली नेता को चुनाव में अपने दम पर हराया है और इस कारण से वो लोकप्रिय हो रही है.

तो ऐसे में ये बहुत ही कम होता है कि भारत के कोई दो नेता इस लिस्ट में शामिल होते हो और इतने बड़े स्तर पर होते हो. खैर अभी इस पर कोई ख़ास प्रतिक्रिया तो नही आयी है मगर फिर भी अभी के लिए ये लिस्ट भारत के प्रभाव को दर्शाने का काम तो करती ही है.

भारतीय कह रहे, योगी का नाम होना अधिक बेहतर
आज के समय में सीएम योगी का नाम ममता बनर्जी से अधिक प्रपोज किया जा रहा है क्योंकि वो वर्ल्ड की मेगा कम्पनियों को कहते है तो वो सुनती है, ऑस्ट्रेलिया जैसे देश उनकी तारीफ़ करते है और भारत में तो उनकी अप्रूवल रेटिंग उच्च हो ही रखी है. उम्मीद कर सकते है अगली प्रभावशाली लोगो की लिस्ट में उनका नाम हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here