इजरायल ने किया ऐसा आविष्कार, जिससे पड़ोसी मुस्लिम देश चिंता में पड़ गये है

0
9015

इजरायल अपने आप में एक ऐसे देश के तौर पर जाना जाता है जिसकी क्षमता काफी अधिक है और इस बारे में हर कोई जानता है कि महज 80 लाख की आबादी वाले इस देश के शत्रु भी कोई कम नही है. चाहे अभी दुनिया के कई देश इजरायल को मान्यता दे चुके है लेकिन फिर भी हजारो साल पुरानी दुश्मनी ऐसे ही तो भुलाई नही जायेगी. मगर इजरायल भी चाहता है कि उसकी सीमाएं सुरक्षित हो तो ऐसे में एक बड़ा आविष्कार उसके इंजिनियर और वैज्ञानिकों ने मिलकर के कर दिया है.

अब इजरायली सीमा पर खड़े मिलेंगे होशियार रोबोट, बाहरियो को पहचानकर उनको निपटाने में सक्षम
इजरायल अब हाल ही में अपनी डिफेन्स की क्षमता को नये स्तर पर ले जा चुका है. उसने नए रोबोट्स इजाद किये है जो उसकी सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम होंगे. ये सीमापार से इजरायल में घुसने की कोशिश करने वालो या फिर लड़ाई के वक्त इजरायल की सेना के सामने आने वाले शत्रु देशो के सैनिको को पहचान करके उनको ख़तम करने में सक्षम होंगे. इनके सॉफ्टवेर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी अधिक तगड़े है जो पसंद भी किये जा रहे है.

इससे पहले इजरायल के पास में हवाई सुरक्षा के लिये आयरन डोम डिफेन्स सिस्टम और कई ड्रोन तो पहले से ही मौजूद थे जिससे कोई हवाई सीमा में घुसने की हिम्मत नही कर पाता था और फिर अब तो इजरायल की जमीनी सीमा भी पूरी तरह से चाक चौबंद हो चुकी है तो ये एक मजबूत किले में तब्दील हो चुका देश बन चुका है जिसे हिला पाना मुश्किल होगा.

अब गल्फ देशो को इजरायल के साथ दोस्ती के साथ होना पड़ेगा मजबूर
जिस तरह से पिछले दशको में इजरायल डिप्लोमेटिक रूप से काफी आगे निकल चुका है और अब तो उसके पास में पहले की तुलना में नए आविष्कार भी आ चुके है जो दुश्मनों को धूल चटा सकते है, तो ऐसे में उनके पास में इजरायल से मित्रता करने के अलावा और कोई रास्ता बच नही रहा है.

सऊदी और यूएई जैसे देश तो इस दिशा में कदम भी बढ़ा चुके है लेकिन पाकिस्तान, तालिबान और ईरान जैसे देश अभी भी इस उम्मीद में है कि किसी कारण से इजरायल कमजोर पड़ जाये और वो मौके का फायदा उठा ले लेकिन इनकी उम्मीदों के विपरीत इजरायल दिन ब दिन ताकतवर होता चला जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here