अब टाटा और महिंद्रा को मजबूत करेंगे मोदी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

0
2186

मोदी सरकार जब से पॉवर में आयी है तब से ही लगातार इस मकसद के साथ में लगी हुई है कि अपने देश में ही निर्माण क्षमता को बढाया जाए और ख़ास तौर पर अपनी ही खुदकी जो देश की कम्पनियां है उनको बेहतर किया जाए. इस कारण से इस समबन्ध में कई प्रोजेक्ट भी चलाए जा रहे है और तो और कई सारी आकर्षक स्कीम भी लायी गयी है जो सीधे तौर पर फायदेमंद होते हुए नजर आ रही है. पहले इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में और अब ऑटो सेक्टर में एक और बड़ा निर्णय लिया गया है.

ऑटो सेक्टर में लाई गयी पीएलआई स्कीम, भारत में कई गुना बढ़ जायेगी ऑटो सेक्टर की मेनुफक्चरिंग
अभी हाल ही में मोदी सरकार ने ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए भी पीएलआई स्कीम लांच कर दी है जिसके तहत भारत में इससे जुड़े पार्ट्स और गाड़ियाँ आदि बनाने वाले कम्पनिया सीधे तौर पर लाभान्वित होने वाली है. इसके तहत फ़िलहाल के लिए सरकार ने कुल 26 हजार करोड़ तक की मदद देने की बात कही है जो अपने आप में काफी बड़ा अमाउंट है.

यही नही इसके अलावा विदेशी निवेश को भी आकर्षित किया जाएगा और आखिर में इससे लाभान्वित होने वाली कम्पनियां होगी महिंद्रा, टाटा और मारुती सुजुकी आदि होगी. इससे ऑटो सेक्टर में जो पिछले कुछ वक्त में काफी अधिक गिरावट देखने को मिली थी वो भी काफी फिर से उछाल के साथ में आएगी ऐसा कहा जा रहा है.

60 लाख से अधिक लोगो को रोजगार मिलने की उम्मीद
आज की डेट में ऑटोमोबाइल सेक्टर 12 प्रतिशत तक जीडीपी में योगदान देता है और करोडो लोगो को रोजगार भी दे रहा है लेकिन सरकार अब इसे और अधिक बढ़ाना चाह रही है क्योंकि ये रोजगार काफी हद तक स्थायी और गुणवता वाले होते है. इस बार के हुए बदलाव से इस क्षेत्र में 60 लाख से अधिक रोजगार मिलने की उम्मीद मानी जा रही है.

ये अपने आप में एक बहुत ही बड़ा आंकड़ा है और अगर सरकार इस दिशा में आगे बढती चली जाती है तो फिर ये अपने आप में काफी शानदार चीज हो सकती है और भारत कार से लेकर व्हीकल मेनुफक्चारिंग में काफी बड़ी लीड हासिल कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here