दुनिया समझती रही चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग को बहादुर नेता, लेकिन वो तो पिछले 600 दिनों से..

0
2204

वैसे तो जिनपिंग की दुनिया भर में जो छवि बनी हुई है वो काफी अधिक मजबूत टाइप की है और कई लोग तो उनसे सीधे तौर पर काफी अधिक डरते भी है क्योंकि उन्हें एक काफी सख्त नेता के रूप में देखा जाता है. उनकी अपनी एक बड़ी पहचान भी है और कही न कही लोग उनको काफी अधिक मानते भी है इस बात में कोई भी शक नही है लेकिन असल में डाटा की तरफ ध्यान दे तो जिनपिंग कई मामलो दूसरो की तुलना में थोडा अधिक टेंशन लेने वाले और संवेदनशील नेता माने जाते है.

600 दिनों से किसी दौरे पर नही गये जिनपिंग, कर रहे वर्क फ्रॉम होम
आपको जानकर के आश्चर्य होगा कि जहाँ दुसरे देशो के राष्ट्राध्यक्षो ने एक दुसरे के देशो में जाना और काम करना शुरू कर दिया है वही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस मामले में सबसे अलग है. आज उनको पूरे 601 दिन हो चुके है जब वो अपने ही सरकारी घेरे में बंद हुए बैठे है. आखिरी दौरा उन्होंने आज से लगभग दो वर्ष पहले म्यांमार में किया था जिसके बाद से वो एक तरह से ग्लोबल राजनीति से गायब ही है.

बात सिर्फ यही पर ही नही रूकती है. जिनपिंग को पिछले लगभग ओ वर्षो से किसी प्रेस के साथ, कही लोगो के बीच में या फिर सुरक्षा घेरे से थोडा सा बाहर भी बड़ी मुश्किल से निकल रहे है. हालांकि एक दो बार उन्होंने बॉर्डर तक जाने और कुछ इस तरह की चीजे दिखाने की कोशिश की लेकिन उसमे भी वो लोगो की कवरेज से तो दूर ही थे.

करोना से डर हो सकता है वजह, क्या अपने ही टीके पर नही है भरोसा
आज जिनपिंग के इस तरह के बदले हुए व्यवहार के पीछे की सबसे बड़ी वजह तो करोना को माना जा रहा है. मगर इसके बाद सवाल ये भी उठता है कि इनके देश में जो सिनोवेक नाम का टीका बना है क्या वो उस पर भी भरोसा नही करते है?

इस पर जब ग्लोबल लेवल पर कवरेज होने लगी है तो फिर हो सकता है जिनपिंग इसका प्रतिरोध करने के लिए बाहर आते और दौरे करते हुए नजर आये लेकिन जो पिछले ओ वर्षो में हुआ है उसका जवाब तो उनके पास में अवश्य तौर पर नही ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here