11 दिनों बाद अमेरिका जा रहे है मोदी, दुनिया को है बड़ी उम्मीद

0
1925

पिछले लगभग दो वर्षो से पीएम मोदी का कोई ख़ास विदेशी दौरा नही हुआ है और अगर इधर उधर कही वो जा भी रहे है तो पास में ही गये है और करोना के कारण से विशेष सुरक्षा व सावधानी बारात रहे है. मगर बात करे अभी की तो हमेशा घर में बंधकर के तो रहना मुश्किल है क्योंकि जिस तरह के हालात बन रहे है उसमे भारत के लिए चीन और तालिबान जैसो को काउंटर करने के लिए सरहद से बाहर तो निकलना ही होगा.

22 सितम्बर को अमेरिका जा सकते है पीएम मोदी, बायडन से बातचीत और क्वाड की भी मीटिंग
अभी जो खबर आ रही है उसके अनुसार 22 सितम्बर को प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के लिए निकल सकते है जहाँ पर 23 सितम्बर को उनकी बायडन के साथ में द्विपक्षीय मीटिंग होगी. फिर अगले दिन यानी 24 को क्वाड की एक मीटिंग भी होगी जिसमे चार देश शामिल होंगे और फिर 25 सितम्बर को संयुक्त राष्ट्र महासभा का भी हिस्सा बनने वाले है. यानी तीन दिन तक तो बहुत ज्यादा भागदौड़ वाले रहने वाले है.

24 सितम्बर को क्वाड की मीटिंग अहम, चीन को काउंटर करने पर होगी बात
24 सितम्बर को चार देशो के राष्ट्राध्यक्ष जुड़ेंगे जिसमे पीएम मोदी, ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मोरिशन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडन और जापान के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे. ये चार देशो का ग्रुप है जो बना ही चीन को काउंटर करने के लिए है. इस मीटिंग में चीन के खिलाफ ट्रेड को मजबूत करने और अफगानिस्तान में उसकी पकड़ मजबूत होने से रोकने पर चर्चा होगी.

इस बार मोदी जी के अमेरिकी दौरे से विश्व को काफी उम्मीद है और देश के लोग तो उम्मीद लगा ही रहे है क्योंकि कही न कही लग तो रहा है कि अगर ये मीटिंग्स सफल रहती है तो फिर जिनपिंग पर दबाव बनाने में काफी अच्छी खासी कामयाबी मिल और एक तरह से आप ये कह ही सकते है.

खैर बाकी तो अब जब दौरा शुरू होगा तब उसी के साथ में ही पता चल पायेगा. अभी के लिए इस पर अधिक अधिकारिक जानकारी साझा नही की गयी है लेकिन उम्मीद है जल्द ही कर दी जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here