मोदी सरकार चीन के खिलाफ एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है, कसेगी जिनपिंग पर नकेल

0
2798

अभी आपको मालूम ही होगा कि भारत और चीन दोनों के ही बीच में व्यापार को लेकर के कशमकश चल रही है और इस कारण से बहुत सारे ऐसे फैसले भी लिए जा रहे है जो अपने आप में जरूरी माने जा सकते थे. अगर बात करते है हम लोग आज की डेट की तो दोनों ही देश एक दुसरे के खिलाफ कई फैसले ले रहे है जिससे कि सामने वाले की अति को रोका जा सके और इस मामले में भारत काफी आगे निकल चुका है क्योंकि हाल ही में एक बड़ी चीज पकड़ में आयी है.

चीन पर लगेगी एंटी डंपिंग ड्यूटी, विटामिन सी के निर्यात पर कसी जायेगी नकेल
अभी हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय ने पीएम मोदी को ये सिफारिश कर दी है कि चीन द्वारा भारत को की जाने वाले विटामिन सी की दवाइयों आदि के निर्यात पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगा दी जाये. हर साल अरबो खरबों रूपये ये लोग गलत तरीके से भारत में सामान को डम्प करके पैसा कमा रहे है और इसे अब रोकने की तैयारी की जाए. इससे चीन की कम्पनियां बड़ा मार्किट खो सकती है.

भारत की लोकल कम्पनियों को मिलेगा फायदा
अगर चीन की कम्पनियों के समान महंगे हो जाते है और उन पर ड्यूटी बढ़ जाती है तो फिर इससे सीधे तौर पर भारत की लोकल कम्पनियों जैसे सिप्ला आदि को फायदा होगा और इनके विटामिन्स अधिक मात्रा में बिकेंगे. वही चीन की कम्पनियां जिनका अधिकतर सामान इन दिनों यूरोप और भारत में बिक रहा है वो रूक जायेगा.

अभी पूरे फार्मा पर लगाम लगाने की तैयारी
अभी के लिए सिर्फ विटामिन की गोलियों से ये शरूआत की गयी है जो भी अरबो रूपये की है तो सोचिये पूरे फार्मा इंडस्ट्री को ही भारत में आने से रोका जाए जो चीन की है तो चीन को कितनी चोट लग सकती है और भारत की लोकल कम्पनियों को कितना ज्यादा फायदा होगा?

अभी हाल ही में भारत में मेडिकल इक्वीपमेंट पर भी काम किया जा रहा है जो पहले विदेशो से आयात किये जाते थे लेकिन अब ऐसा नही होगा. अब भारत में वेंटीलेटर से लेकर ऑपरेशन से जुड़े कई यंत्र आदि भी बनाये जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here