रूस ने भारत को लेकर जारी किया बयान, कहा बड़ा खतरा आने वाला है

0
16376

रूस के साथ में भारत के मित्रवत संबंधो में अक्सर उतार चढाव आते रहते है लेकिन एक बात ये भी सच है कि दोनों ही देशो के बीच में जो भी मित्रता है वो लम्बे समय तक चलने ही वाली है और कही न कही इस चीज के कारण से बहुत सारे लोग है जो खुश भी है. मगर अब आज इन सबसे हटकर के एक बात हो रही है जिसके बारे में हमें मालूम होना चाहिए. रूस की तरफ से अधिकारिक तौर पर भारत को चेताया गया है और भारत को सच में इस पर चिंतित होने की जरूरत भी है.

रूस के अधिकारी का बयान, जम्मू कश्मीर में अफगानिस्तान की धरती से आएगा आतक
रूस के एम्बेसडर टू इंडिया ने एक रिपोर्ट के हवाले से ये जानकारी दी है कि अफगानिस्तान में तालिबान का राज आने के बाद से जम्मू कश्मीर और भारत में दिक्कते बढ़ सकती है और ये एक सच्चाई है. तालिबान शासित अफगानिस्तान से जो आतक फैलेगा वो भारत और रूस तक पहुँच सकता है और इसके लिए जल्द से जल्द काउंटर प्लान तैयार किये जाने की जरूरत है.

वखान कोरिडोर से आ सकते है अस्थिरता फैलाने वाले लोग
वखान कोरिडोर जो कि अफगानिस्तान को रूस और भारत दोनों ही देशो से जोड़ता है सबसे ज्यादा रिस्क इसी क्षेत्र से आ रहा है. यहाँ से छुपते छुपाते आतकी लोग भारत की सीमा में प्रवेश कर सकते है और अन्दर की आम जनता को नुकसान पहुंचाने की कोशिश भी कर सकते है.

रूस ने शरणार्थी न लेने का फैसला किया, दूसरो को भी यही सलाह दी
रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने इस मामले में यही कहा है कि अफगानिस्तान से अभी के लिए किसी भी व्यक्ति को अपने देश में प्रवेश नही दिया जाये. जो भी बुरे लोग है वो भी शरणार्थी का रूप लेकर के आपके और हमारे देश में घुस सकते है और हमारे लिए मुसीबत खड़ी कर सकते है.

तो रूस कही न कही बात तो अपने हिसाब से ठीक ही कह रहा है लेकिन सवाल यही है कि क्या आने वाले वक्त में इस तरह से तालिबान शासित अफगानिस्तान का पडोसी बनकर के रहना भारत के लिए एक सुलभ स्थिति वाला समय होगा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here