चीन अब कदम वो उठाने जा रहा है, जो भारत के लिये बड़ी चिंता का सबब बन सकता है

0
3478

आज भारत और चीन एक दुसरे के एशिया में सबसे बड़े प्रतिद्वंदी है और हम लोगो ने देखा ही है कि किस तरह से लगातार चीन अलग अलग जगहो पर अपनी पकड को मजबूत करके भारत के खिलाफ प्लान रच रहा है इसी कड़ी में एक बड़ी साजिश सामने आ रही है जिसके बारे में पहले ही अमेरिका की तरफ से भारत को वार्निंग भी आ चुकी है. ये मामला है भारत को घेरने का जिसके लिए चीन तालिबान का इस्तेमाल करने जा रहा है.

अमेरिका की निक्की हेली ने कहा, चीन की नजर अब बगराम एयरबेस पर
अमेरिका की जानी मानी पूर्व अधिकारी निक्की हेली की तरफ से एक बयान जारी किया गया है जिसमे उन्होंने कहा है कि जैसे ही अमेरिका वहाँ से यानी अफगानिस्तान से निकला है वैसे ही चीन ने अपनी चाल चलनी शुरू कर दी है और ये चाल चीन बहुत ही बड़े लेवल पर खेल रहा है जिसके तहत ये अफगानिस्तान के अन्दर बनाये गए संसाधनों के कब्जे के रूप में खेलते चला जा रहा है.

उनके अनुसार बरगाम एयरबेस जो अमेरिका ने काफी मेहनत के बाद में सालो से जाकर के अफगानिस्तान में तैयार किया था उसे भी चीन तालिबान से लेने की कोशिश कर रहा है और इसके बदले में वो तालिबान को ठीक ठाक पैसा भी उपलब्ध करवा देगा. इससे एक तरह से चीन अफगानिस्तान में अपने पाँव जमाने जा रहा है.

भारत के लिए चिंता की बात
कही न कही भारत के लिए ये टेंशन वाली ही बात है क्योंकि कही न कही जब हम लोग इस सम्बन्ध में बात करते है तो फिर चीन आगे चलकर के इस एयर बेस का इस्तेमाल भारत के खिलाफ भी कर सकता है क्योंकि ये बात तो जगजाहिर है कि चीन भारत का दोस्त तो है नही.

ऐसे में जरूरी हो गया है कि अफगानिस्तान में चीन की बढ़त को रोकने के लिए भारत अपनी तरफ से कुछ प्रयास करने शुरू कर दे और ऐसा ही अमेरिका का भी कहना है. खैर अभी भविष्य के गर्त में क्या है ये तो कोई भी नही जानता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here