मोदी सरकार ने 1 सितम्बर से बदले ये नियम, सीधा पड़ेगा आपकी जिन्दगी पर असर

0
2287

समय के साथ में मांग के अनुसार चीजो को बदला जाना काफी अधिक जरूरी होता है और कही न कही ये बहुत ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण भी है. अगर बात करे हम अभी आज के डेट की तो तो अभी हाल ही में भी सरकार ने कुछ एक नियमो में बदलाव ला दिए है जिसके प्रभाव से लोगो के निजी जीवन में काफी अधिक आसानी आएगी और कही न कही प्रत्यक्ष या फिर अप्रत्यक्ष रूप से कई सारे लोग है जो प्रभावित होने वाले है.

व्यापारियों का बोझ बढेगा, जीएसटी रिटर्न में नये नियम
सरकार अब चाहती है कि जीएसटी के जो भी नियम आदि है वो ठीक तरीके से फॉलो किये जाए इसलिए अगर कोई भी व्यापारी काम करने के बाद नियत समय पर जीएसटी नही चुकाता है तो फिर उसके ऊपर नियत तारीख के बाद से नेट टैक्स के ऊपर ब्याज लगाया जाएगा. इससे सरकार का टैक्स कलेक्शन और अधिक नियमित समय पर हो पाने की उम्मीद है लेकिन जिन लोगो का टैक्स पेमेंट गलती से भी लेट से होगा उनको परेशानी जरुर आ सकती है.

देश में शोर्ट लोन एप्प हटेंगे
अभी देश में बड़ी संख्या में शोर्ट टाइम के लिए लोन उपलब्ध करवाने वाले काफी एप्प आ गये है जो बस ऐसे ही बिना किसी ख़ास कागजी कार्यवाही के खुल गये है और पैसा न लौटा पाने पर लोगो को परेशान करते है, इनकी ब्याज दर भी काफी अधिक होती है. इन एप्प पर 15 सितम्बर से प्रतिबन्ध लग सकता है और जो फाइनेंस करने वाले होंगे उनको भी काफी भारी कागज देने पड़ेंगे. ये कार्यवाही गूगल की तरफ से होगी लेकिन दबाव तो सरकार का ही रहा है.

सरकारी बैंको में बचत की ब्याज दर और कम होगी
जो लोग बैंको में पैसा रख रहे है उनको पहले की तुलना में और कम ब्याज दर मिलेगी. पंजाब नेशनल बैंक ने तो इसे घटाकर के सिर्फ 2.90 प्रतिशत कर दिया है जो महंगाई दर की आधी भी नही है और लोग इसको देखकर के काफी अधिक चकित भी है.

शेयर बाजार में भी बदलेंगे नियम
शेयर बाजार में भी अब नियम बदलने जा है जिस हिसाब से अगर आप शेयर मार्किट में काम करते है तो आपको पहले की तरह से आसानी से मार्जिन पर खरीद बेच करना संभव नही होगा. मार्जिन को लेकर के नियम सख्त कर दिए गये है जो आप अपने ब्रोकर से जान सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here