बायडन की एक और बड़ी गलती आयी सामने, जिससे तालिबान और ज्यादा ताकतवर बन चुका है

0
2060

अभी अमेरिका अफगानिस्तान से पूरी तरह बाहर निकल चुका है और इसके बाहर होने के साथ में कई सारी चीजे है जो काफी हद तक क्लियर हो चुकी हिया कि अब अफगानिस्तान में आने वाले वक्त में काफी लम्बे समय तक तालिबान का राज ही रहने वाला है और इस सच को अब झुठला पाना बेहद ही मुश्किल है. मगर इन सबके बीच में जो बायडन की एक और गलती सामने आयी है जो तालिबान की पॉवर को कई गुना बढ़ा सकती है और अपने आप में ये चिंता वाली बात हो सकती है.

तालिबान को मिल गयी मुफ्त में एयरफ़ोर्स, पड़े मिले अमेरिका के कई हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट
तालिबान ने काबुल और मजार ए शरीफ जैसे शहरो से कई विडियो जारी किये है जिनमे उनके पास में कई एडवांस अमेरिकी हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट मौजूद है जो किसी भे लड़ाई में बहुत ही अधिक खतरनाक साबित हो सकते है. इसमें यूएच 60 ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर, ए 29 लाइट अटैक प्लेन्स आदि चीज है जो अपने आप में बहुत ही ताकतवर एयरफ़ोर्स खड़ी कर सकते है और तालिबान की पहुँच काफी बड़ी बना सकते है.

उड़ाने के लिए पायलट नही, लेकिन लोगो को मजबूर कर सकते है
आज की तारीख में तालिबान के पास में कोई भी पायलट नही है जिसके कारण से फ़िलहाल में वो इसका उपयोग नही कर पा रहे है लेकिन अफगानिस्तान के अन्दर ही कई दर्जनों की संख्या में पायलट मौजूद है. तालिबान जल्द ही इन पर दबाव बनाकर के इनके जरिये अपनी एयरफ़ोर्स खड़ी कर सकता है और अपने लडको को भी प्लेन उडाना सिखवा सकता है.

अगर ऐसा हो जाता है तो फिर दुनिया का कोई भी देश आने वाले भविष्य में सुरक्षित नही रहेगा क्योंकि अभी तो हकीकत में कोई ये भी नही जानता है कि तालिबान के हाथ में अभी ऐसे कितने प्लेन और हेलीकॉप्टर लग गये है. कही न कही ये बहुत ही अधिक सोचने और विचारने वाली बात भी है.

बायडन की हो रही अपने ही देश में आलोचना
अभी अमेरिकी प्रशासन ये दलील दे रहा है कि हमने ये सब कुछ अफगान सेना के पास में छोड़े थे ताकि वो इसका इस्तेमाल करे लेकिन उन्होंने नही किया. इन सबसे परे बायडन के विरोधी उनकी जमकर के आलोचना कर रहे है कि उन्होंने ये सब क्या कर दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here