मोदी सरकार का रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा, कर दिया बड़ा ऐलान

0
10970

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का एक बहुत ही बड़ा और प्रमुख एजेंडा हमेशा से ही रहा है कि आम लोगो के जीवन को काफी अधिक आसान बना दिया जाए और जो भी तकलीफ या फिर दिक्कते में वो लोग है उसे सोल्व कर दिया जाये. इसे सही मायनों में इज ऑफ लिविंग कहा जाता है. इसे धीरे धीरे रेलवे में भी इम्प्लीमेंट किया जा रहा है और हाल ही में इसी कड़ी में एक और बड़ा कदम उठाया जा चुका है जिससे रेलवे का आने वाला सफ़र आप लोगो के लिये काफी अधिक शानदार और बेहतरीन होने जा रहा है.

देश के हर प्रमुख रेलमार्ग पर चलेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, मिलेगा लग्जरी अनुभव
आपको मालूम होगा कि पहले देश में सिर्फ दिल्ली से वाराणसी और कटरा के लिए ही लग्जरी और सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस चलाई गयी थी लेकिन देश के दुसरे कोनो के लोग इसका आनन्द नही ले पा रहे थे. मगर अब ऐसा नही होने वाला है क्योंकि आने वाले कुछ ही समय के भीतर आप देश के लगभग हर राज्य और लगभग हर रूट पर कम से कम एक वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तो चलते हुए देख ही लेंगे.

2023 तक देश में नयी 75 वन्दे भारत ट्रेने चलेगी
अभी के लिए लक्ष्य यही रखा गया है कि अगली 15 अगस्त 2023 तक देश में कुल 75 वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेने चला दी जाये और इसकी मदद से देश में हर रूट पर कम से कम एक ट्रेन तो हो ही जायेगी जो न सिर्फ लग्जरी होगी बल्कि इसकी स्पीड भी लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटा की तो आराम से मिल ही ही जाती है. ऐसे में ये मान सकते है कि लोगो का आने वाला सफ़र काफी बेहतरीन होने वाला है.

रेलवे ने अभी इसके लिए टेंडर जारी कर दिए है और जो भी इससे जुड़े काम है वो तेजी के साथ में करने शुरू हो चुके है. समय के साथ में आप अपने राज्यों में भी इस तरह की बेहतरीन ट्रेनों का आनंद ले पायेंगे और देश में इससे कही न कही एक अच्छे अनुभव का एहसास लोगो को होगा.

हालाँकि रेलवे सिर्फ यही पर ही नही रूक रहा है. इसके अलावा भी सेवाओं के डिजिटलीकरण, सीटिंग व्यवस्था बढ़िया करने, सफाई सफाई को बेहतर करने, हाई स्पीड ट्रेन्स चलाने, इलेक्ट्रीफिकेशन करने और कई सारे कार्यो की तरफ ध्यान दिया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here