अफगानिस्तान से भारत के लिये एक नयी मुसीबत आ रही है, सरकार अलर्ट पर

0
3400

आज भारत एशिया की काफी बड़ी शक्ति है और यहाँ की जनता भी काफी अधिक विशाल है. देश में सब कुछ ठीक ही चल रहा है और विकास भी अपने स्तर पर ठीक ठाक तरीके से हो ही रहा है लेकिन पड़ोस में अगर कही पर कोई मुसीबत चल रही हो तो फिर यहाँ पर भी समस्या आनी तय है और अभी हाल ही में हमें ऐसा ही कुछ होते हुए नजर आ भी रहा है, वैसे यहाँ पर बात आतक की नही बल्कि किसी और समस्या की हो रही है.

भारत में अफगानिस्तान के रास्ते फिर से दस्तक दे सकता है पोलियो, बड़ी मुश्किल से मिली है निजात
अभी आपको मालूम ही होगा कि भारत उन देशो में शामिल है जिसने अच्छी खासी संख्या में अफगानिस्तान से आने वाले लोगो को अपने देश में शरण दी है. ऐसे में भारत में अफगान नागरिको के जरिये पोलियो वायरस आ सकता है क्योंकि अभी वहां पर बहुत ही अधिक मात्रा में ये फ़ैल रखा है और ये लोग अपने साथ में इसे लेकर के आ सकते है, ऊपर से तालिबान ने अपने देश में पोलियो की बूँद पिलाने पर भी रोक लगा रखी है तो ये रिस्क और बढ़ जाती है.

भारत के स्वास्थ्य मंत्री को देना पड़ा बयान
इस मामले में खुद भारत के स्वास्थ्य मंत्री को भी ये बयान देना पड़ा है कि जो भी  अफगानिस्तान के नागरिक भारत में आये है उन सभी को पोलियो का टीका लेना जरूरी है, इसके लिए हम आपसे कोई पैसा भी नही लेंगे, बस आप अपने को ये लगवाये फिर ही हमारे देश में आये वरना भारत को फिर से पोलियो की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

कही न कही ये एक सीरियस इशू है जिसके चलते हुए सरकार अलर्ट पर है और अभी अगर किसी शरणार्थी को भारत में लिया भी जा रहा है तो फिर उसका हेल्थ स्टेटस देखा जाना अधिक जरूरी है क्योंकि उसके बिना भारत के लोगो के लिए रिस्क हो सकता है.

दुनिया में सिर्फ दो देश बचे है जिनमे अभी भी है ये बीमारी
आज की तारीख में सिर्फ अफगानिस्तान और पाकिस्तान दो ही देश है जिनमे पोलियो की बीमारी फ़ैल रखी है. पूरी दुनिया इससे छुटकारा पा चुकी है और अगर अफगानिस्तान के नागरिक अचानक से इतनी बड़ी संख्या में दुसरे देशो में जाते है तो लोगो के लिए दिक्कत हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here