मोदी जी ने सड़क पर गाड़ी चलाने वालो के लिये कर दिया क्रांतिकारी फैसला

0
19484

प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार पिछले कुछ समय से लगातार देश में अलग अलग तरह के रिफोर्म लाने में लगी हुई है और इसकी मदद से देश के लोगो का जीवन काफी अधिक आसान हो रहा है. चाहे वो मोटर व्हीकल के सम्बन्ध में हो, बैंकिंग के सम्बन्ध में हो या फिर किसी और मामले में ही क्यों न हो? हर जगह पर चीजो को काफी अधिक आसान किया जा रहा है और अभी हाल ही में एक और बड़ा निर्णय ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में किया जा रहा है जो काफी अधिक फायदा वाला माना जा रहा है.

भारत सरकार लाने जा रही नयी BH सीरीज, इस नम्बर प्लेट की गाडी कही भी किसी भी राज्य में रख सकते है
भारत सरकार अब जल्द ही गाडियों के नम्बर प्लेट के मामले में एक नयी BH सीरीज लाने जा रही है जो काफी अधिक शानदार हो सकती है. अब तक आम नागरिको के लिए समास्या ये थे कि मान लो अगर किसी ने राजस्थान की RJ नम्बर की गाडी ले ली है तो वो उस गाडी को लेकर के सीधे पंजाब या  किसी भी राज्य में सेटल नही हो सकता है.

उसे वो गाडी दूसरे राज्य में ट्रांसफर करवानी पडती है और वहां का नम्बर लेने से लेकर वहां का भी टैक्स भरने जैसी कई दिक्कते होती है लेकिन अब BH सीरीज नम्बर की गाडी अगर कोई लेगा तो वो चाहे किसी भी राज्य में गाडी खरीदे लेकिन उसे क़ानून के हिसाब से किसी भी अन्य राज्य में भी अपनी कार को रखने का पूरा पूरा अधिकार रहेगा.

अभी फ़िलहाल केवल सीमित लोगो के लिए, जल्द हो सकता है आम लोगो के लिए भी विस्तार
अभी के लिए ये BH सीरीज की नम्बर प्लेट सिर्फ कुछ स्पेशल केटगरी के लोग ही ले पायेंगे जिसमे आर्मी से जुड़े हुए लोग, केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारी, पीएसयू के कमर्चारी, प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी और ऐसे प्राइवेट कर्मचारी जिनके ऑफिस चार से अधिक शहरों में है वो इन गाडियों को ले पायेंगे. अगर ये प्रोजेक्ट सफल रहता है तो भविष्य में ये आम जनता को भी उपलब्ध हो सकती है.

टैक्स का बंटवारा कैसे होगा ये अभी भी सोचने का विषय अभी के लिए BH सीरीज की गाडियों को लेकर के सवाल तो सबसे बड़ा यही है कि इसमें अगर कोई व्यक्ति गुजरात में गाडी रजिस्टर करवाकर टैक्स भर देता है और फिर उत्तर प्रदेश या किसी और राज्य में गाडी चलाता है तो फिर केंद्र उसका राज्यों के बीच में बंटवारा किस  तरह से करेगा? इसके लिए क्या मेकेनिज्म विकसित किया जा रहा है? ये अभी पूछने का विषय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here