फ्रांस ने ‘अफगानिस्तान’ मामले पर सभी के लिये एक बड़ी चेतावनी जारी कर दी है

0
5248

अभी अफगानिस्तान एक अलग किस्म के दौर से होकर के गुजर रहा है जहाँ पर कल को किस तरह के हालात बनते हुए नजर आयेंगे ये अभी कोई भी नही जानता है मगर इतना तो हम भी तय तौर पर मान ही सकते है कि आने वाले समय में अफगानिस्तान में चीजे आउट ऑफ कण्ट्रोल ही रहेगी और इस कारण से अभी हाल ही में फ्रांस और वहां के राष्ट्रपति काफी अधिक नाराज हो रखे है. इस पर उन्होंने ईराक समिट में और मीडिया से बात करते हुए कई सारी बाते खुलकर के बोल दी है.

काफी नाराज है फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मेक्रोन, बोले हमारे सामने अफगानिस्तान अब सबसे बड़ी चुनौती
अभी हाल ही में फ्रांस के प्रेसिडेंट इमेनुअल मेक्रोन ने अपने बयान में कहा है कि अमेरिका के यहाँ से निकल जाने के बाद में यहाँ से बहुत ही अधिक बड़ी संख्या में शरणार्थी की समस्या पैदा होगी जिसे पूरे यूरोप को झेलना होगा जब बाहर के लोग आकर के यहाँ रहने की मांग करेंगे. इसके अलावा अफगानिस्तान में अब एक बार फिर से आतक फैलाने वाले संगठन सर उठाएंगे जो सभी देशो के लिये रिस्क है, हमें जल्दी से इस पर कुछ करना होगा.

बायडन को भी लगाने लगे लताड़, कहा मिस्टेक कर दी
इस मामले में बहुत आधिक कठोर शब्दों का प्रयोग तो नही किया गया लेकिन मेक्रोन ने बायडन के अचानक से सेना को निकालने को एक तरह से गलत व्यवहार बताया और कहा कि अमेरिका की आज के वक्त में एक नैतिक जिम्मेदारी है कि वो वहां के रीजन को मेंटेन करके रखे और अफगान व अमेरिकी नागरिको को सुरक्षा प्रदान करे.

भारत के लिए भी है खतरा
अभी हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट पब्लिश हुई है जिसमे एक बात पता चलती है कि और जिसे खुद मेक्रोन भी मान रहे है कि तालिबान और आतक फ़ैलाने वाले संगठन आपस में एक समझ बना सकते है और इसके बाद में ये लोग पहले सेन्ट्रल एशिया के देशो जैसे तजाकिस्तान आदि के अन्दर घुसकर के अस्थिरता फैलायेंगे और फिर भारत की ओर बढ़ने की कोशिश करेंगे.

फ्रांस पहला देश है जो खुलकर के इस मामले पर बोल रहा है और जितना जल्दी हो सकता है उतना जल्दी अफगानिस्तान को कण्ट्रोल में लाने की बात कर रहा है वरना आने वाले समय में ये बड़ी समस्या बन सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here