अफगानिस्तान में फिर छिड़ी जंग, जान बचाकर भाग रहे तालिबानी

0
5293

अभी के लिए अफगानिस्तान में वैसे तो तालिबान सत्ता में है लेकिन लग नही रहा है कि अब ये अधिक समय तक ठहर पायेंगे क्योंकि हाल ही में इनको काबुल पर कब्जा करते ही कई सारे विरोधियो का एक साथ में सामना करना पड़ रहा है और इसी के कारण से इनके हालात काफी अधिक खराब हो रहे है. अगर बात करे अभी आज की तारीख की तो इन दिनों में तालिबान को कोई सबसे अधिक हड़का रह है तो वो है नोर्दर्न अलायन्स. इसने तालिबान की हालत काफी हद तक मानो खस्ता करनी शुरू कर दी है.

पंजशीर में तालिबान ने की घुसने की कोशिश, मसूद के लोगो ने भगाना शुरू किया
आपको मालूम ही होगा कि अफगानिस्तान के एक पूरे राज्य पंजशीर घाटी में अभी इन दिनों में नोर्दर्न अलायन्स का कब्ज़ा है. यहाँ पर हाल ही में तालिबान के लोगो ने घुसने की कोशिश की थी. मगर जैसे ही ये लोग आये इनको इस तरह का जवाब मिला है कि ये लोग तितर बितर हो गये है. खबर है कि कई लोग तो ढेर भी कर दिए गये है क्योंकि नोर्दर्न अलायन्स की पकड़ इस इलाके में किसी से भी अधिक मजबूत है.

कुछ घंटो पहले आ रही थी समझौते की खबरे
कुछ घंटो पहले तक तो इन दोनों के ही बीच में समझौते की खबरे आ रही है थी जिसके अनुसार नोर्दर्न अलायन्स और तालिबान आपस में समझौता करने वाले थे. मगर हाल ही में ये जो भी घटनाक्रम हुआ है और जिस तरह से तालिबान वालो को दौड़ा दौड़ाकर पीटा गया है उससे मालूम चलता है कि सालेह और मसूद के इरादे तो कुछ और ही है.

दावा भी किया, हमने तीन जिले और जीते
अभी हाल ही में नोर्दर्न अलायन्स ने एक दावा और भी किया है कि उन्होंने पंजशीर तो कब्जे में किया है ही है इसके अलावा तीन जिले और कब्जे में कर लिये है. हालांकि अभी इसकी पुष्टि किसी मीडिया सोर्स से करवाना बाकी है लेकिन जैसे ही ये हो जाएगा उसके बाद में संभव है कि वेस्टर्न वर्ल्ड नोर्दर्न अलायन्स को सपोर्ट करना शुरू कर दे.

सालेह और मसूद ने तो पहले से ही यूरोप और अमेरिका से अपने लिए सपोर्ट मांगना शुरू कर दिया था ताकि ये लोग किसी न किसी तरह से तालिबान वालो को पीछे धकेलना शुरू कर सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here