सामने आये अफगानिस्तान के नये राष्ट्रपति, कहा अभी तालिबान से नही हारे है हम

0
6551

अभी आपको तो मालूम ही होगा कि अफगानिस्तान में तालिबान ने पूरा का पूरा शासन हासिल कर लिया है और अपने आप में ये बड़ी विजय की तरह ये लोग देख भी रहे है. किसी ने भी कुछ हफ्तों पहले उम्मीद नही की थी कि महज दो से तीन हफ्तों के भीतर ये लोग पूरे देश को कब्जा कर लेंगे. खैर ये सब होने के बावजूद एक व्यक्ति है और विश्व कम्यूनिटी के कई देश है जिनका मानना है कि अभी हम लोग हारे नही है और इनको वापिस जल्द ही निकालने के ऊपर काम कर देगा.

अमरुल्लाह सालेह का बयान, मैं हूँ अफगानिस्तान का वर्तमान राष्ट्रपति
आपको ये तो पता ही होगा कि अफगानिस्तान से उसके पूर्व राष्ट्रपति अशरफ घनी देश छोड़कर के भाग गये है और उन्होंने अपना इस्तीफा भे दे दिया है. उनके इस्तीफा देने के बाद में देश के उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह सामने आये है और उन्होंने बयान देते हुए कहा है कि हम तालिबान वालो के सामने घुटने नही टेकेंगे. मैं विश्व की कम्यूनिटी से आग्रह करना चाहता हूँ कि वो साथ आये और इन लोगो को हमारे देश से बाहर फेंक दे. मैं वर्तमान में देश का राष्ट्रपति हूँ.

अफगान क़ानून के हिसाब से अमरुल्लाह सालेह है आधिकारिक राष्ट्रपति
अगर हम अफगानिस्तान के क़ानून की बात करे तो उसमे साफ़ तौर पर लिखा हुआ है कि अगर देश के राष्ट्रपति भाग जाते है, बाहर चले जाते है या फिर इस्तीफ़ा दे देते है तो फिर देश के उस समय पर केयर टेकर राष्ट्रपति सीधे तौर पर उपराष्ट्रपति को माना जाता है. यानी इस हिसाब से अमरुल्लाह सालेह देश के अगले राष्ट्रपति है और तालिबान की कोई भी कानूनी वैधता क़ानून के हिसाब से नही है वो बस जोर जबरदस्ती करके कुर्सी पर बैठा हुआ है.

भारत के ख़ास है अमरुल्लाह सालेह, बाहर से चलाएंगे सरकार
अगर बात करे अमरुल्लाह सालेह की तो ये भारत के बहुत ही अधिक ख़ास रहे है. इतिहास में भी इन्होने हमेशा भारत के पक्ष में ही बयानबाजी की है. अब इनका प्लान है कि ये देश के बाहर से अपनी सरकार चलाएंगे और उस हिसाब से करेंगे. जब समय आएगा तो फिर ये तालिबान को अफगानिस्तान से बहार निकाल फेकेंगे और देश में लोकतंत्र की स्थापना की जायेगी.

हालांकि अभी देखने वाली बात ये होगी कि आगे चलकर के कितने देश है जो अफगानिस्तान में अमरुल्लाह सालेह की सरकार को अपनी तरफ से मान्यता प्रदान करते है. कही न कही ये बहुत ही बड़ी बात होगी अगर इनको प्रेसिडेंट मान लिया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here