सुधीर चौधरी से क्यों डर रहे है भारत के दुश्मन देश? लिया बड़ा एक्शन

0
2811

भारत आज विश्व की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी पहचान बना चुका है और हर जगह पर इंडिया की तारीफ़ आपको देखने को मिल  ही रही है. कही न कही इस कारण से लोगो को ये चीज अच्छी लगती है लेकिन इसी के साथ में भारत के कुछ एक दोस्त डिप्लोमेटिक और स्ट्रेटजिक रूप से भी अच्छे दोस्त नही है जिनको काउंटर भारत के प्रमुख पत्रकार और उनके चैनल करते है. ऐसा ही कुछ इन दिनों में जी ग्रुप के साथ में भी हो रहा है, जिनकी आवाज रोकी जा रही है.

पहले चीन और फिर पाक ने भी बैन किया भारत का इंटरनेशनल न्यूज़ चैनल वीओन
अगर आपको जानकारी न हो तो बता दे जी मीडिया ग्रुप जिसके एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी है उनका एक बहुत ही फेमस इंटरनेशनल इंग्लिश न्यूज़ चैनल ‘विओन’ चलता है. भारत के दुसरे न्यूज़ चैनलों को लेकर के इन दोनों ही देशो को अधिक आपत्ति नही थी लेकिन जिस तरह की सबूतों के साथ में रिपोर्टिंग ‘वीओन’ ने की है उसके बाद में पाक और चीन दोनों ने ही अपने अपने देश में इस चैनल को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है.

अपने लोगो तक सच पहुँच जाने का डर
जहाँ भारत विश्व के हर चैनल को अपने यहाँ पर चलने देता है वही चीन और पाकिस्तान को डर रहता है कि वीओन जैसा चैनल अगर हमारे देश में चलता रहता है तो ऐसे में हमारी अपनी जनता को हमारे बारे में काफी कुछ सच पता चल जायेंगे जो हम उनसे छुपाकर के रखना चाहते है. कही न कही इस कारण से इन दोनों ही देशो ने जी मीडिया ग्रुप के प्रसिद्द चैनल को अपने देश में आने से रोक रखा है.

यूरोप और आसियान देशो तक फैली है पालकी शर्मा उपाध्याय की लोकप्रियता
भारत के हिंदी भाषी बेल्ट में पालकी शर्मा  उपाध्याय को इतने अधिक लोग चाहे न जानते हो लेकिन करीबन दो दर्जन देश जहाँ पर आज की तारीख में वीओन देखा जाता है उनमे पालकी शर्मा को विश्व की सबसे फ़्लूएंट और बेहतरीन पत्रकार के रूप में पहचाना जाने लगा है और इस कारण से भारत का नजरिया दुनिया के सामने रखा जाने लगा है जिसे चीन अक्सर नेगेटिव रूप में प्रदर्शित करने की कोशिश में रहता था.

कही न कही पत्रकारिता किसी भी देश की सॉफ्ट पॉवर के रूप में भी काम करती है और जी समूह ने उसे वाकई में अपनी क्षमता की हद तक तो कम से कम सार्थक करके दिखा ही दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here