प्रधानमंत्री मोदी ने आज देश के लिये नयी नीति का ऐलान कर दिया है

0
4810

समय समय के साथ में कई सारी चीजे है जो बदलती रहती है और आम तौर पर ये सब इसलिए किया जाता है ताकि देश में विकास हो सके और लोगो के जीवन को और भी अधिक तेज गति के साथ में चलायमान बनाया जा सके. इस सम्बन्ध में आये दिन कई सारी नीतियाँ आती रहती है, नियम कायदे भी बनते है और इस कारण से लोगो को फायदा भी होता है और कुछ लोगो को हो सकता है इसके कारण से नुकसान भी होता हो. अभी हाल ही में एक और बड़ी नीति का ऐलान हुआ है.

देश में नयी स्क्रेपिंग पालिसी लांच, पुरानी गाड़ियाँ होगी स्क्रैप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज एक बड़े इवेंट के साथ में देश के लिए नयी स्क्रैपिंग पालिसी को लांच कर दिया है इस दौरान उनके साथ में देश के केबिनेट मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे थे. कहा जा रहा है कि ये नयी पालिसी देश के ऑटोमोबिल सेक्टर में एक बहुत ही अधिक बड़ी क्रान्ति लेकर के आएगी जिससे लोगो को आर्थिक लाभ भी मिलेगा और साथ ही साथ में पर्यावरण व कम्पनियों को भी साथ ही साथ में एक अच्छा ख़ासा फायदा मिलने वाला है.

एक निश्चित अवधि के बाद में स्क्रैप करवानी होगी गाडी, बदले में मिलेगा नयी गाडी पर रजिस्ट्रेशन में छूट
एक निश्चित अवधि तक जब गाडी चलेगी और ये काफी पुरानीं हो जायेगी तो फिर लोगो को गाडी का टेस्ट करवाना होगा और जब ये टेस्ट में जो गाडी पास नही कर पाएगी यानी जो पुरानी, कमजोर और प्रदूषण फैलाने वाली बन जायेगी उन गाडियों को वैज्ञानिक तरीके से स्क्रैप करने के लिए भेज दिया जायेगा. इसके बदले में लोगो को नयी गाडी खरीदने पर फायदा पहुंचाया जाएगा.

जैसे कि जो भी लोग अपनी पुरानी गाडी स्क्रैप करवाएंगे उनको रजिस्ट्रेशन में छूट दी जायेगी और रोड टैक्स में भी उनको विशेष छूट प्रदान की जाएगी. इस तरह के आर्थिक फायदे देने से लोग अपनी पुरानी गाडी को लगातार घिसने की बजाय और प्रदूषण फैलाने की बजाय उनको स्क्रैप करवाएंगे और नयी गाड़ियाँ खरीदेंगे.

माना जा रहा है कि इससे न सिर्फ देश में ऑटोमोबाइल सेक्टर में काफी अधिक फायदा होगा बल्कि साथ ही साथ में पर्यावरण को भी काफी अधिक फायदा होने वाला है. ऐसे ही और भी कई निर्णय आने की आशंका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here