तालिबान के हाथ लग गया बड़ा खजाना, अब क्या होगा

0
2402

अभी अफगानिस्तान में किस तरह की चीजे चल रही है वो किसी से भी छुपी हुई नही है. बहुत ही अधिक तीव्र गति के साथ में समीकरण बदल रहे है और कभी जो अशरफ गनी की सरकार इस देश के टॉप पर बैठी हुई थी उनके हाथ से एक के बाद में एक बड़े शहर निकलते चले जा रहे है. अभी हाल ही में एक ऐसा घटनाक्रम हुआ है जिसके कारण से वहां पर आप ये कह सकते है कि कुछ नही बचा है क्योंकि तालिबान अब एक नयी ताकत के रूप में उभर कर के सामने आ सकता है.

तालिबान के हाथ लगे अमेरिकी ड्रोन और बाकी वीपन, ताकत बढ़ गयी कई गुना
अमेरिकी सेना तो अब आपको मालूम ही है कि अफगानिस्तान से बाहर जा चुकी है लेकिन वहाँ पर उनके कई  वीपन पड़े हुए है. ये सब उन्होंने एक तरह से अफगान सेना को सौंपे थे लेकिन तालिबानियों ने अफगान सेना को भगाकर या फिर उनको खत्म करके इन सब पर कब्जा कर लिया है जिसमे आर्टिलरी लगी हुई मिलिट्री गाड़ियाँ, स्कैन ईगल ड्रोन, टैंक और कई भारी भरकम चीजे है जिससे इनकी ताकत कई गुना बढ़ चुकी है.

बायडन ने दी सफाई, हमें लगा था इसका उपयोग अफगान सेना करेगी लेकिन ऐसा नही हुआ
अभी इस मौके पर जो बायडन पर सवाल उठने लगे कि आपने इतने कीमती वीपन भला अफगान में इस तरह से खुले क्यों छोड़ दिए? आपको इतनी भी क्या जल्दी थी कि आप इनको लेकर के ही नही आये? इसके जवाब में जो बायडन कहते है कि हमारा मानना था इनका उपयोग अफगान सेना करेगी और इससे उनको काफी मदद करेगी लेकिन उल्टा ये लोग तो इनको छोड़कर के भाग रहे है. कुछ भी हमारी उम्मीद के मुताबिक़ नही हो रहा है.

ऐसे में इतना तय तौर पर माना जा रहा है कि अगर हालात यही रहे और अफगान फोर्सेज सब जगह से यूँ दुम दबाकर के भागती रही तो फिर वो वक्त दूर नही है जब काबुल पर भी तालिबान चढ़ाई कर देगा और ऐसा हो गया तो फिर किसी भी समय अशरफ गनी की सरकार ढह सकती है और कही न कही ये बहुत ही बड़ी बात होगी.

खैर जो भी है अभी के हिसाब से देखा जाये तो भारत के लिए भी ये दिक्कत की ही बात है क्योंकि अब भारत ने जो भी निवेश अफगान में कर रखा है वो पूरी तरह से रिस्क में आ चुका है और हम इस पर कुछ कर भी नही सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here