भारत अमेरिका की दोस्ती से चिढ़े इमरान खान, कह दी इतनी बड़ी बात

0
1496

पिछले कुछ वक्त में हम सभी लोगो ने देखा है कि भारत के ग्लोबल राजनीतिक समीकरण पूरी तरह से बदल चुके है. कभी दुनिया भारत और रूस की करीबी की मिसाले दिया करती थी लेकिन अब आज की तारीख में भारत का झुकाव कही न कही वेस्टर्न दुनिया की तरफ काफी अधिक बढ़ चुका है और ये नजारा तो हम लोग खुलकर के देख भी पा रहे है कि भारत को यूरोप और अमेरिका से कई चीजो में स्पेशल फेवर मिलने लगा है. इस वजह से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान काफी अधिक चिढ़े हुए से नजर आते है.

अमेरिका हमारा इस्तेमाल करता है और भारत को प्राथमिकता देता है
अभी हाल ही में इमरान खान ने बातो ही बातो में अमेरिका के ऊपर काफी भारी व्यंग्य कसा है. इमरान खान कहते है कि वो पाकिस्तान का इस्तेमाल सिर्फ अफगानिस्तान में जो गडबडी उसने कर दी है उसे ठीक करने के लिए करता है और जब बात प्राथमिकता की आती है तो वो भारत को दे देता है. पाक को सिर्फ उस गडबडी से निपटने के सन्दर्भ में ही उपयोगी समझा जाता है जो उसने पिछले बीस वर्षो में वहां पर अफगान में खड़ी कर दी है.

इमरान खान ने तो अभी हाल ही में ये तक कह दिया है कि जब से अमेरिका ने भारत के साथ में रणनीतिक साझेदारी करने का निर्णय कर दिया है तब से उसका व्यवहार पाकिस्तान के लिए बिलकुल ही बदल सा गया है, अब सब कुछ पहले जैसा नही रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि राष्ट्रपति बनने के लम्बे समय बाद तक बायडन ने इमरान खान से तो बात तक नही की है.

चीन से बढ़ रही नजदीकियां हो सकती है वजह
दरअसल पिछले कुछ समयकाल में पाक और चीन के बीच में मित्रता काफी अधिक गहरी हुई है और इसके नज़ारे हम लोग एक नही बल्कि कई जगहों पर देख सकते है. हालात तो अब ये है कि पाक आजकल अमेरिका से अधिक चीन के वीपन्स को प्राथमिकता देने लग गया है और अंतर्राष्ट्रीय मंचो पर भी पाक का झुकाव धीरे धीरे करके अमेरिका की तरफ से हटकर के चीन की तरफ हो गया है.

जबकि भारत वो देश है जो इंडियन ओसियन से लेकर साउथ चीनी सागर तक अमेरिकी नीतियों का पुरजोर समर्थक रहा है. इस कारण से अब भारत और अमेरिका एक ही पाले में खड़े हो गये है जबकि पाक बिलकुल अलग थलग सा हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here