मोदी सरकार ने बैंक एटीएम से जुड़ा बड़ा नियम लागू कर दिया है

0
3269

बैंक एटीएम हम सबकी जिन्दगी का एक बहुत ही अधिक महत्त्वपूर्ण हिस्सा बन चुके है और हम सभी लोग इनका इस्तेमाल अपने डेली जीवन में खूब ज्यादा करते ही है. कही न कही एटीएम आज बच्चे से लेकर के बूढ़े तक की जरूरत जो बन गया है. ये कैश निकालने का बहुत ही सरल और सटीक माध्यम जो है और इसी कारण से देश में इसका इन्फ्रा भी काफी तगड़ा बना हुआ है, मगर आपने देखा होगा अक्सर कई बार बैंक एटीएम खाली पड़े मिलते है. ये दिक्कत लग रहा है कि अब नही होने वाली है.

बैंक एटीएम में 10 घंटे से ज्यादा समय खाली रहा कैश, तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना
अभी हाल ही में आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसके नए नियम के अनुसार सभी बैंक्स जो भी एटीएम को मेंटेन करते है उनको अपने एटीएम में कैश भर कर के रखना जरूरी हो जाएगा. अगर कोई भी बैंक जिसके एटीएम में 10 घंटे से अधिक समय तक कोई भी पैसा जमा नही होता है यानी वो खाली पड़ा रहता है और ग्राहक बिना पैसे लिए लौटते है तो फिर उस बैंक पर पूरे 10 हजार का जुर्माना लगाया जायेगा.

मानिए अगर किसी बैंक के 50 एटीएम किसी दिन खाली रह गये है तो यानी इस हिसाब से तो उस बैंक के ऊपर एक दिन का जुर्माना पूरे 5 लाख रूपये हो जाएगा. कही न कही ये जुर्माना काफी बड़ा है. हाँ प्रति एटीएम के हिसाब से देखे तो ये जुर्माना काफी बड़ा नही है लेकिन आपको ये भी तो देखना होगा कि एक बैंक के पास में हजारो एटीएम होते है और अब उन सभी में आपको पैसा भरा हुआ मिलेगा क्योंकि उन्हें जुरमाना लगने का डर जो हर समय लगा रहने वाला है.

बैंक्स ग्राहकों से इन सर्विसेज को लेकर के काफी चार्ज वसूलते है.
जैसे कि  एटीएम लेने पर चार्ज, एनुअल फीस अलग से, एसएम्एस चार्ज अलग से फिर अगर आप मुफ्त के चार पांच लेन देन पूरे कर लेते है तो फिर उसके बाद में आपसे प्रति लेन देन के हिसाब से भी दस से बीस रूपये का चार्ज लिया जाता है. अब जब बैंक्स हर चीज पर फीस वसूल रहे है तो ऐसे में सरकार भी चाहती है कि ग्राहकों को भी ए वन सुविधाएं दी जाये.

खैर जो भी है अब इस नियम को इम्प्लीमेंट 1 अक्टूबर से किया जाएगा. इसका प्रभाव किस हद तक दिख पाता है ये देखने वाली बात होगी क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रो में इस नियम से काफी सुधार आने की उम्मीद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here