राहुल गांधी पहुंचे कश्मीर, आखिरकार बतायी अपनी असली जाति

0
4631

राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी पिछले काफी अधिक समय से जिस तरह के दौर से होकर के गुजर रहे है वो अपने आप में बड़ा ही चिंता से भरा हुआ है पार्टी के नजरिये से क्योंकि आये दिन इनके ऊपर सवाल उठते रहे है. कही न कही ये बात हम भी बखूबी जानते है. खैर जो भी है अभी की बात करे तो पिछले समय में जो कुछ भी घटित हुआ है उससे सीख लेते हुए राहुल गांधी ने अपनी स्ट्रेटजी को बदलने का निर्णय किया है और इसका नजारा हमे कश्मीर में देखने को मिला है.

कश्मीर के माँ खीर भवानी मंदिर में पहुंचे राहुल गांधी, बोले मैं हूँ कश्मीरी पंडित
अभी आपको पता हो तो राहुल गांधी जम्मू कश्मीर के दौरे पर है. यहाँ पर वो पार्टी कार्यालय का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे और इस दौरान वो माँ खीरभवानी के मंदिर में भी पहुंचे थे जहाँ पर जाकर के उन्होंने न सिर्फ खुदको हिन्दू दिखाने का प्रयास किया बल्कि साथ ही साथ में ये भी कहा कि मैं भी एक कश्मीरी पंडित हूँ. राहुल ने अपनी जाति एक तरह से कश्मीरी पंडित बताने का प्रयास किया है.

अब उनकी जाति को लेकर के अभी भी लोगो के बीच में काफी अधिक संशय है और सवाल भी है. कई बार वो खुदको एक तरह से ब्राह्मण बताते है तो कभी वो खुदको कश्मीरी पंडित बताते है. अब असल में राहुल गांधी और उनके परिवार वाले क्या है ये तो शायद कभी ठीक से खुलकर के सामने आ ही न पाए क्योंकि इतिहास तो काफी उलट पुलट हो गया है पर अभी वो जो क्लेम कर रहे है उस हिसाब से तो वो खुदको कश्मीरी पंडित ही बता रहे है.

जम्मू कश्मीर के पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग भी की
राहुल गांधी कश्मीर गये है और राजनीति न करे ऐसा तो हो नही सकता है. इस कारण से राहुल जब वहां पर गये है तो उन्होंने  वहां पर जाते ही कश्मीर को एक बार फिर से पूर्ण राज्य बनाने की और दुबारा यहाँ पर लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव करने की मांग भी कर दी है. कांग्रेस के एजेंडे में कही न कही फिर से कश्मीर को पहले की तरह बनाना ही है.

खैर यहाँ पर नजर आता है कि राहुल का मूल मुद्दा खुदकी जाति को हाई लाइट करने का ही था. मगर इसका उनको फायदा होता है या फिर नही ये तो आने वाला वक्त ही बता पायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here