जापान ने तैनात की चीन के बिल्कुल नजदीक मिसाइल, युद्ध की तैयारी

0
6704

विश्व में समय समय पर किसी न किसी रूप में हमें अव्यवस्था होते हुए नजर आ ही जाती है और जब हम लोग इसे देखते है तो फिर कही न कही इसके कारण से हम लोग चिंतित भी होते है. अगर हम लोग अभी की बात करते है तो हाल ही में एक और दिक्कत है जो खड़ी होती चली जा रही है और वो है चीन व मित्र देशो के बीच की तनातनी. दरअसल ये पूरा का पूरा मामला ताइवान से जुडा हुआ है जिसे जापान को हर हालत में बचाना ही होगा वरना वो दिक्कत में आ सकता है.

चीन कर रहा ताइवान पर चढ़ाई की तैयारी, जापान ने रक्षा के लिए तैनात किये अपने सिस्टम
अभी के लिए चीन की तरफ से काफी अधिक दिक्कते बढती चली जा रही है और ये अपने आप में काफी बड़ी है क्योंकि वो ताइवान की तरफ  अपनी काफी सेना मोड़ रहा है और ताइवान पर कब्जा करने के लिये अभ्यास करते हुए भी नजर आ रहा है, ऐसे में ताइवान की मदद करने के लिए सबसे पहले जापान आगे आया है. जापान ने ताइवान और चीन के नजदीक पड़ने वाले अपने टापू पर मिसाइल और करीबन 700 सैनिक तैनात कर दिए है, ये चीन के लिए एक वार्निंग की तरह है.

भारत ने भी किया सबको आश्चर्यचकित, भेजी अपनी सबमरीन
भारत अक्सर इस तरह की स्थिति में शांत और न्यूट्रल रहता है लेकिन लग रहा है कि अब ऐसा नही होगा. भारत ने भी इन्ही दिनों में साउथ चाइना समुद्री इलाके में अपनी सबमरीन और अपने नेवी के जवानो को भेज दिया है. ये भी एक तरह से चीन को चेलेंज करने के जैसा ही है और कही न कही ये बहुत ही बड़ा कदम हो सकता है.

इधर बायडन ने भी ताइवान को वीपन देने का निर्णय किया
चीन की तरफ से जो भी हो रहा है उसके बाद में मौके की नजाकत को देखते हुए बायडन ने भी ताइवान को एक बड़ी मात्रा में मिलिट्री वीपन बेचने का निर्णय किया है. इससे चीन काफी अधिक नाराज हुआ है और अमेरिका को जवाबी कार्यावाही भुगतने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है.

यानी कुल मिलाकर के देखे तो क्वाड  देश खुलकर के चीन को खदेड़ने के लिए आगे आ रहे है और ये अपने आप में काफी अधिक बड़ी बात है. वही ताइवान का भी कहना है कि हम अपने देश की रक्षा  और इसके लोकतंत्र को बचाने के लिए हमेंशा मजबूती के साथ में खड़े रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here